शिक्षमित्रों का 11 सितम्बर तक का वेतन होगा जारी, बचे प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा पंचायत चुनाव के बाद : प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश



राज्य मुख्यालय। प्रशिक्षु शिक्षकों को अगले हफ्ते से सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति पत्र देने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। वहीं, सहायक अध्यापक बने शिक्षामित्रों का 11 सित. तक का वेतन जल्द मिलेगा।

बेसिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव डिम्पल वर्मा ने ये निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए। सुश्री वर्मा गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि समायोजन को रद्द करने का हाईकोर्ट का आदेश 12 सितम्बर को आया है। लिहाजा 11 सितम्बर तक का वेतन जारी कर दिया जाए। शिक्षामित्रों के समायोजन को बनाए रखने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी से अनुरोध कर चुके हैं। राज्य सरकार भी एनसीटीई को टीईटी में छूट देने के लिए पत्र भेज रही है। परीक्षा पास कर चुके 43,077 प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रमाणपत्र मिलने के बाद नियुक्ति पत्र दिए जाएं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी जैसे ही प्रमाणपत्र जारी करे, उसके बाद जिले नियुक्ति पत्र देने की कार्रवाई शुरू करें।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

शिक्षा मित्रों को 11 सितंबर तक का मिल सकता है वेतन
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने अधिकारियों के साथ की वीडियो कांफ्रेंसिंग

लखनऊ। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डिम्पल वर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा है कि सहायक अध्यापक बने शिक्षामित्रों को हाईकोर्ट का आदेश आने से पहले यानी 11 सितंबर तक का वेतन दिया जा सकता है। वहीं इसके बाद का वेतन कानूनी बाधा दूर होने पर ही मिलना संभव है। प्रमुख सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया।
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों के साथ एक-एक मुद्दों पर चर्चा की। शिक्षा मित्रों का मुद्दा सबसे ज्वलंत है, इसलिए उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की है। जल्द ही विभागीय स्तर पर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) को पत्र भी भेज दिया जाएगा। उन्होंने शिक्षामित्रों के मामले में शिक्षा अधिकारियों से अपने स्तर पर कोई भी निर्णय न लेने का निर्देश दिया।
  • प्रशिक्षु शिक्षकों को जल्द बांटे जाएंगे प्रमाण पत्र
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने अधिकारियों से कहा कि छह माह के प्रशिक्षण के बाद परीक्षा पास करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को जल्द ही प्रमाण पत्र बांटे जाएंगे। इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दे दिया गया है। प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। इन्हें जिस तिथि से सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी उस दिन से ही उनकी मौलिक नियुक्ति मानी जाएगी। इसके साथ यह भी निर्देश दिया कि चयनित होने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच अनिवार्य रूप से करा ली जाए।
  • शिक्षा मित्र 5 को जंतर-मंतर पर देंगे धरना
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की रिपोर्ट पर हाईकोर्ट से समायोजन रद्द करने के विरोध में शिक्षामित्र 5 अक्तूबर को दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना देंगे। यह जानकारी संयुक्त शिक्षा मित्र मोर्चा के गाजी इमाम आला, जितेंद्र कुमार शाही, अनिल कुमार यादव व अनिल कुमार वर्मा ने दी है। उन्होंने कहा कि 1.70 लाख शिक्षा मित्र 14 वर्षों से प्राइमरी स्कूलों में काम कर रहे हैं। बेहतर कामों को देखते हुए राज्य सरकार ने दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बीटीसी का प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया। इसके बाद भी एनसीटीई ने इसे अवैध बताते हुए हाईकोर्ट में गलत रिपोर्ट दे दी। इसके चलते समायोजन रद्द किया गया है। उधर, उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश मंत्री कौशल कुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी से मुलाकात कर शिक्षा मित्रों का पक्ष रखा। मेनका ने इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र भी लिखा है। 

खबर साभार : अमर उजाला


प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा अब नवंबर में
लखनऊ (ब्यूरो)। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी शेष बचे प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा पंचायत चुनाव बाद कराने की तैयारी कर रहा है। इसके पहले प्रशिक्षण के बाद परीक्षा पास कर चुके 42,000 प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रमाण पत्र बांटा जाएगा, जिससे उन्हें सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती मिल सके। जानकारों की मानंे तो परीक्षा नियामक प्राधिकारी शेष बचे प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा की तैयारी अक्तूबर के आखिरी सप्ताह से शुरू करेगा जिससे नवंबर में परीक्षा संपन्न कराई जा सके।
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षमित्रों का 11 सितम्बर तक का वेतन होगा जारी, बचे प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा पंचायत चुनाव के बाद : प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:33 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.