18 हजार बच्चे नहीं जा रहे स्कूल, उम्र के आधार पर इन बच्चों को दिलाया जाएगा दाखिला, बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए निर्देश

लखनऊ (ब्यूरो)। समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों के सत्यापन के दौरान करीब 18,000 ऐसे बच्चे पाए गए हैं जो स्कूल नहीं जा रहे हैं। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने अब ऐसे बच्चों को उम्र के आधार पर स्कूलों में दाखिला दिलाने का निर्णय किया है। अभियान की अपर परियोजना निदेशक राजकुमारी वर्मा ने इस बाबत बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। उन्होंने कहा है कि नेशनल इनफारमेटिक सेंटर (एनआईसी) से ऐसे बच्चों की सूची प्राप्त करते हुए दाखिले की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाए।

राज्य सरकार ने गरीबों के लिए समाजवादी पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना की पहली शर्त है कि पेंशन का लाभ लेने वालों को अपने परिवार के बच्चों का अनिवार्य रूप से दाखिला कराना होगा। समाज कल्याण विभाग ने समाजवादी पेंशन के पात्रों का जिलेवार सर्वे कराया था। 33.35 लाख लाभार्थियों के परिवारों के सर्वेक्षण का काम पूरा हो चुका है। इसमें 26.87 लाख का विवरण ऑनलाइन किया जा चुका है।

सर्वे के दौरान पता चला है कि 6 से 14 वर्ष की आयु के 18,000 बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने ऐसे बच्चों को उनकी आयु यानी उम्र के आधार पर स्कूलों में दाखिला दिलाने का निर्णय किया है। निदेशालय ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भेज कर कहा है कि वे अपने जिलों में ऐसे बच्चों की सूची प्राप्त करते हुए 15 अक्तूबर तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर लें।

18 हजार बच्चे नहीं जा रहे स्कूल, उम्र के आधार पर इन बच्चों को दिलाया जाएगा दाखिला, बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.