बीटीसी 2014 में 30% सीटें रहेंगी खाली, परीक्षा नियामक प्राधिकारी जिलों से भरी गई और रिक्त रह गई सीटों का इकट्ठा कर रहा ब्यौरा




राज्य मुख्यालय। बीटीसी 2014-15 के सत्र में लगभग 30 फीसदी सीटें खाली रहने की संभावना है। इसकी काउंसिलिंग 12 सितम्बर से शुरू हो गई थी और पढ़ाई 22 सितम्बर से शुरू कर दी गई है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी जिलों से भरी गई और रिक्त रह गई सीटों का ब्यौरा इकट्ठा कर रहा है। बीटीसी 2014 के लिए सिर्फ एक बार काउंसिलिंग की गई और इसमें सीटों के सापेक्ष 10 गुना अभ्यर्थी बुलाए गए। इसी काउंसिलिंग में आए हुए अभ्यर्थियों को चयनित कर सूचियां निकाली जा रही हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि 22 सितम्बर से बीटीसी का सत्र शुरू कर दिया जाए। बीटीसी प्रशिक्षण सत्र को नियमित करने को लेकर हुई लगभग एक दर्जन याचिकाओं की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया।

दरअसल यूपी में बीटीसी का शैक्षिक सत्र एक साल विलम्ब से चल रहा है। यूपी में कोई शैक्षिक कैलेण्डर न होने की वजह से पूरे वर्ष निजी बीटीसी कॉलेजों को संबद्धता दी जाती है और इसमें उसी के मुताबिक प्रवेश दिए जाते हैं। लिहाजा शैक्षिक सत्र में एक-एक वर्ष का अंतर हो जाता है मसलन सरकारी कॉलेजों में सितम्बर में सत्र शुरू हुआ तो किसी प्राइवेट कॉलेज में अगले वर्ष मार्च से। इसे नियमित करने के लिए कुछ निजी कॉलेजों ने याचिका दायर की थी। 

खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी 2014 में 30% सीटें रहेंगी खाली, परीक्षा नियामक प्राधिकारी जिलों से भरी गई और रिक्त रह गई सीटों का इकट्ठा कर रहा ब्यौरा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.