परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में बेहतर सुधार के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित, मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में दिया निर्देश,

लखनऊ (ब्यूरो)। परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में बेहतर सुधार के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा देने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सांसदों द्वारा गोद लिए गए गांवों के अलावा लोहिया ग्रामों में मार्च 2016 तक अभियान चलाकर निरक्षरों को साक्षर बनाया जाएगा। प्रदेशभर के 1.81 करोड़ निरक्षरों को 31 मार्च 2017 तक साक्षर किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि अभियान के तहत निर्माणाधीन स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था जरूर कराई जाए। अधिकारी स्कूलों का नियमित निरीक्षण करेंगे। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के 711 भवनों के बचे पांच प्रतिशत निर्माण कार्य 30 अक्तूबर तक पूरा करने का निर्देश दिया।

वित्तीय वर्ष 2015-16 को शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन वर्ष के रूप में मनाने का निर्देेश दिया। स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समिति, अभिभावक समिति की नियमित बैठकें हों। विषय एवं दक्षता के आधार पर विद्यार्थियों की उपलब्धि का स्तर तथा कठिनाई वाले क्षेत्रों को जानने के लिए प्रत्येक जिले का राज्य स्तरीय अचीवमेंट सर्वे कराया जाए। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने व विद्यालय में बच्चों तथा शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के लिए संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों और वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी नियत कर निरीक्षण आख्या प्राप्त की जाए।

परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में बेहतर सुधार के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित, मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में दिया निर्देश, Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.