सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सभी डायटों को भेजे प्रमाणपत्र, बीआरसी केंद्रों से मिलेंगे परीक्षा के प्रमाणपत्र, जल्द ही नियुक्ति की तैयारी

इलाहाबाद : प्रशिक्षु शिक्षकों की मौलिक नियुक्ति की घड़ी आ गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सभी जिलों को प्रमाणपत्र भेज भी दिए हैं। करीबी जनपदों में पर गुरुवार से व दूर के जिलों में इसी हफ्ते से प्रमाणपत्र वितरण की तैयारी है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) यह प्रमाणपत्र जिलों के बीआरसी केंद्रों पर भेज रहे हैं, वहीं से उनके वितरण की तैयारी है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 सहायक अध्यापकों की भर्ती में चरणवार प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में नियुक्ति पाने वाले अब नियमित होने जा रहे हैं। डायट की ओर से प्रशिक्षु शिक्षकों को छह महीने तक बीआरसी केंद्र एवं विद्यालय में तैनात करके प्रशिक्षण दिया गया, बीते 24 व 25 अगस्त को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 43 हजार से अधिक प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा कराई और सितंबर में ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। उसके बाद से नियमित नियुक्ति की मांग चल रही थी। इसी बीच प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डिंपल वर्मा ने छह अक्टूबर से प्रमाणपत्र वितरण का निर्देश दिया। इस पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने सभी डायटों को प्रमाणपत्र भेज दिए हैं।

माना जा रहा है कि प्रतापगढ़, कौशांबी, भदोही, फतेहपुर, जौनपुर, वाराणसी आदि में गुरुवार से वितरण शुरू हो सकता है जबकि दूर के जिलों में इसी हफ्ते के अंत तक या फिर अगले हफ्ते से प्रमाणपत्र बांटे जा सकते हैं। इलाहाबाद में सभी प्रमाणपत्र बीआरसी केंद्रों को भेजे जा रहे हैं, वहीं से गुरुवार से वितरण होगा। दरअसल डायट में अभी बीटीसी 2014 की काउंसिलिंग चल रही है। ऐसे में बीआरसी केंद्रों को ही नियुक्ति की जिम्मेदारी दी गई है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सभी डायटों को भेजे प्रमाणपत्र, बीआरसी केंद्रों से मिलेंगे परीक्षा के प्रमाणपत्र, जल्द ही नियुक्ति की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.