परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति का ब्योरा एनआइसी को भेजने वाले शिक्षकों को मिलेगा ‘एसएमएस’ का पैसा 

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्रओं की उपस्थिति का ब्योरा राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआइसी) को भेजने वाले शिक्षकों को एसएमएस की धनराशि का भुगतान किया जाएगा। यह भुगतान समाजवादी पेंशन योजना के प्रशासनिक मद से समाज कल्याण विभाग करेगा। 

बताते चलें कि परिषदीय स्कूलों में बच्चों की हाजिरी का सही आंकड़ा तमाम प्रयासों के बाद भी शासन को नहीं मिल पा रहा है। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की जा रही है कि शिक्षक एसएमएस से उपस्थिति की जानकारी दें। माना जा रहा है कि प्रतिदिन स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति का पता चलने पर व्यवस्थाएं सुधारी जा सकेंगी और शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन को गति मिलेगी। शैक्षिक सत्र 2015-16 में अक्टूबर से मार्च माह तक उपस्थिति का ब्योरा एसएमएस को देने का निर्देश हुआ है। इस अवधि में एसएमएस मद में होने वाले व्यय का वहन किया जाएगा। 

बेसिक शिक्षा निदेशक अनुमानित व्यय की सूचना समाज कल्याण निदेशक को उपलब्ध कराएंगे। धनराशि नवंबर माह में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद पर यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह सभी जनपदों को प्रेषित एसएमएस के आधार पर धन उपलब्ध कराएं। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव धनराशि वितरण का उपभोग प्रमाण पत्र समाज कल्याण निदेशक को देंगे। 

इलाहाबाद में बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार शिक्षकों को एसएमएस का पैसा दिया जाएगा। हाजिरी का ब्योरा एसएमएस के माध्यम से दिए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। 
परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति का ब्योरा एनआइसी को भेजने वाले शिक्षकों को मिलेगा ‘एसएमएस’ का पैसा  Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.