प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को रटाया जा रहा सीएम का नाम, एक बार बच्चे ने बताया था राहुल गांधी



लखनऊ : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की चिंता थी कि प्रदेश के बच्चे उनको पहचानते नहीं हैं। उनकी यह चिंता स्कूलों तक पहुंची तो अब बच्चों को उनका नाम रटाया जा रहा है। कुछ स्कूलों में तो उनका फोटो भी लगा दिया गया है और बताया जा रहा है कि यही प्रदेश के सीएम हैं।

रायबरेली में बछरावां के एक स्कूल में कुछ दिन पहले सीएम गए थे। बच्चों ने उन्हें राहुल गांधी बता दिया था। इसके बाद ही रायबरेली के बीएसए को भी हटा दिया गया था। पिछले दिनों सांसद डिंपल यादव बीकेटी गई थीं तो बच्चे सीएम का नाम नहीं बता पाए थे। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने इसके बाद शिक्षा विभाग के अफसरों से मुख्यमंत्रियों के बारे में पढ़ाए जाने की बात भी की थी। सूत्रों के अनुसार, अफसरों ने शिक्षकों को मौखिक निर्देश दिए हैं कि सीएम के साथ पीएम, राष्ट्रपति, राज्यपाल के नाम और प्रदेश व देश की जानकारी दी जाए। ज्यादातर स्कूलों में बच्चों को प्रार्थना सभा के दौरान यह जानकारी दी जाती है। कॉपी और ब्लैक बोर्ड पर लिखकर याद भी करवाया जा रहा है। इसमें सीएम का नाम जरूर रहता है।

लखनऊ में प्राइमरी स्कूल चांदगंज में सीएम की फोटो लगी है। फोटो पर 'युवा हृदय सम्राट माननीय अखिलेश यादव जी, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश' लिखा हुआ है। इसके पास सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव की भी फोटो है। प्राथमिक विद्यालय बल्दीखेड़ा में फोटो नहीं लगा लेकिन वहां की हेड ने बताया कि बच्चों को रोज प्रार्थना के बाद सीएम, पीएम आिद का नाम बताया जाता है। भदरुख, सालेहनगर और कला मोहम्ममदी नगर में भी शिक्षकाओं ने बताया कि प्रार्थना और क्लास में सीएम के नाम के अलावा अन्य जानकारियां दी जाती हैं।


बात सिर्फ सीएम के नाम की नहीं है। बच्चों का सामान्य ज्ञान तो बढ़ना ही चाहिए। बच्चों को प्रमुख हस्तियों की जानकारी होनी चाहिए। 
-महेंद्र सिंह राणा, एडी बेसिक, लखनऊ मंडल
बच्चे अपने सीएम को तो पहचानें ही, शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को इसकी शिक्षा दें।
-राजेन्द्र चौधरी, एसपी

बड़े आश्चर्य की बात है कि प्रदेश के सीएम को पहचान का संकट है। स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधरे तो पहचान का संकट खत्म हो जाएगा।
-विजय बहादुर पाठक, बीजेपी
खबर साभार : नवभारत

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को रटाया जा रहा सीएम का नाम, एक बार बच्चे ने बताया था राहुल गांधी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.