बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करायें बीएसए, बोले बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन

लखनऊ : बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने बुधवार को सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने चेताया कि यदि शिक्षक स्कूल में अनुपस्थित पाये गए तो उसके लिए बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे। शिक्षकों की उपस्थिति या अनुपस्थिति के आधार पर ही बीएसए का मूल्यांकन किया जाएगा। वह बेसिक शिक्षा निदेशालय में प्रदेश के सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक और बीएसए के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षक हर हाल में स्कूल पहुंचे।


उन्होंने एक तरफ दोषी शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की हिदायत दी तो दूसरी ओर शिक्षकों की समस्याएं दूर करने का निर्देश दिया। यह कहते हुए कि यदि शिक्षकों की समस्याएं नहीं दूर होंगी तो वे उनके निराकरण के लिए बीएसए दफ्तरों के चक्कर काटेंगे ही। उन्होंने ताकीद किया कि शिक्षकों को अपने काम के लिए बीएसए कार्यालय में कार्यालय सहायकों के सामने खड़े होने की स्थिति न पैदा हो। 


बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने मृतक आश्रित को अनुकम्पा पर नियुक्ति दिए जाने के लिए 3 माह के भीतर नियमानुसार प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि फरवरी 2016 में प्रदेश स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इस वर्ष समस्त विद्यालयों में मार्च, 2016 में वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बैठक में सचिव, बेसिक शिक्षा, राज्य परियोजना निदेशक, सर्व शिक्षा अभियान, निदेशक, मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण, निदेशक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करायें बीएसए, बोले बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.