यूपी टीईटी2015 में 12, 384 युवा बिना परीक्षा के ही बाहर, तीन लाख से अधिक युवाओं ने पंजीकरण के बाद नहीं किया आवेदन

📌 एनआइसी ने 1200 में से 1128 केंद्रों पर परीक्षा कराने की मंजूरी दी

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2015 में 12 हजार 384 युवा बिना परीक्षा के ही बाहर हो गए हैं। योग्यता के अभाव में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इन अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिया है। उनकी पूरी सूची टीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड निकालने वाली वेबसाइट पर दर्ज है। उसमें सभी के आवेदन निरस्त करने का कारण भी लिखा गया है।

यूपी टीईटी परीक्षा 2015 की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, इस समय आवेदक अपने-अपने एडमिट कार्ड निकाल रहे हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जो 1200 परीक्षा केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी थी उसे अधिकृत रूप से तय कर दिया है और सिर्फ 1128 केंद्रों पर परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए करीब साढ़े बारह लाख युवाओं ने पंजीकरण कराया था, लेकिन आवेदन केवल नौ लाख 42 हजार ने ही किया। तीन लाख युवाओं ने परीक्षा से कन्नी काट ली। यही नहीं, जिन युवाओं ने आवेदन किया भी है उनमें 12 हजार 384 ऐसे युवा हैं जो अर्हता पूरी न करने के कारण परीक्षा से बाहर हो गए हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आवेदन निरस्त किए हैं।


मसलन प्राथमिक स्कूल के शिक्षक के लिए बीएड एवं सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के 45 फीसद अंक न होना या आरक्षित अभ्यर्थी के 40 फीसद अंक नहीं हैं। उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के रजिस्ट्रार नवल किशोर ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। दो फरवरी को होनी वाली परीक्षा के प्रश्नपत्र आदि समय पर ही पहुंच जाएंगे। जल्द ही शासन के अफसर सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से एवं नकल विहीन कराने के निर्देश जारी करेंगे।

यूपी टीईटी2015 में 12, 384 युवा बिना परीक्षा के ही बाहर, तीन लाख से अधिक युवाओं ने पंजीकरण के बाद नहीं किया आवेदन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.