नियुक्ति के साथ ही तबादलों की चिंता, मौलिक नियुक्ति पाने वाले शिक्षक अब मनचाहा स्कूल पाने की जुगत में, जिला मुख्यालय से लेकर शिक्षा निदेशालय तक शुरू हो गई दौड़


इलाहाबाद : ‘बड़े मियां बड़े मियां, छोटे मियां ..’ यह कहावत इन दिनों बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में तैनाती पाने वाले शिक्षकों पर पूरी तरह से फिट बैठ रही है। अरसे से कार्यरत शिक्षकों को तबादले के मौके नहीं मिल रहे हैं और नई तैनाती पाने वाले मनचाहा स्कूल पाने की जुगत में जुट गए हैं। जिला मुख्यालय से लेकर शिक्षा निदेशालय तक में इसकी पूरी पैरोकारी भी चल रही है। ‘बड़ों’ के निर्देश पर मनचाही तैनाती मिलने की सुगबुगाहट तेज है। ऐसे में शिक्षकों ने हुक्मरान एवं आला अफसरों के यहां परिक्रमा लगाना शुरू कर दिया है।

परिषद के प्राथमिक स्कूलों में तैनात किए गए करीब 43 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति मिल चुकी है, जबकि 11500 से अधिक शिक्षकों को नियमित करने की प्रक्रिया चल रही है। 72825 शिक्षकों की भर्ती के तहत तैनाती पाने वाले इन प्रशिक्षु शिक्षकों को शुरुआत में जरूरत के हिसाब से यानी जहां शिक्षकों की कमी थी, वहां तैनात कर दिया गया था। इससे सभी पहली नियुक्ति वाले स्कूलों में ही रम गए थे, मौलिक नियुक्ति के दौरान लगभग सभी के स्कूलों में बदलाव हो गया है। इसमें मेरिट एवं अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार चिन्हित स्कूलों में तैनाती दी गई यानी प्रशिक्षुओं की मेरिट के हिसाब से अवरोही क्रम में सूची बनाई गई और उसी के सामने अंग्रेजी वर्णमाला के तहत जिले के स्कूलों को लिखा गया, जिस शिक्षक का नाम संबंधित स्कूल के सामने आया वहां उसे तैनाती दी गई। इसमें स्कूल बदलने से शिक्षक आहत हैं।

यही नहीं शिक्षक भर्ती में युवाओं को दूर या करीब जिस जिले में तैनाती मिली वहां जाकर नियुक्ति ले ली, लेकिन अब नियमित होने के बाद वह घर वापसी का जतन कर रहे हैं। संबंधित जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं शिक्षा निदेशालय तक में तबादला करने का अनुरोध हो रहा है। बताते हैं कि अभी नई तैनाती पाने वाले शिक्षकों का स्थानांतरण नहीं हो रहा है, बल्कि जिनके लिए आला अफसर या फिर हुक्मरान निर्देश दे रहे हैं उन्हीं को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। असल में तैनाती पाने वाले अधिकांश शिक्षक अपने जिले में वापस लौटना चाहते हैं। सूत्रों की मानें तो सैकड़ों शिक्षक अपने अफसरों को अब तक तबादले के लिए लिखित प्रत्यावेदन दे चुके हैं।

कई बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षा निदेशालय से भी जानकारी मांगी है कि इनके लिए क्या किया जाए। दूसरी ओर कई शिक्षक ऐसे भी हैं जिन्हें कुछ महीने पहले ही मौलिक नियुक्ति मिली है वह सीधे निदेशालय में तबादला कराने को दस्तक दे रहे हैं। उनके आवेदनों को फिलहाल प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया है।

नियुक्ति के साथ ही तबादलों की चिंता, मौलिक नियुक्ति पाने वाले शिक्षक अब मनचाहा स्कूल पाने की जुगत में, जिला मुख्यालय से लेकर शिक्षा निदेशालय तक शुरू हो गई दौड़ Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:13 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.