उर्दू शिक्षक भर्ती में हुआ संशोधन : सभी जिलों में बीएसए ने जारी कराया संशोधित कार्यक्रम


इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों में उर्दू भाषा के सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन जारी होने के साथ नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने भर्ती कार्यक्रम में जो बदलाव किया है उसी के अनुरूप अब आवेदन लिए जाएंगे। अगले हफ्ते ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे।

📌  सहायक अध्यापक (उर्दू  भाषा अध्यापन) की गतिमान भर्ती के सम्बन्ध में पूर्व में जारी विज्ञप्ति में संशोधन के सम्बन्ध में आदेश जारी

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 3500 उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। शासन ने पांच जनवरी को आदेश जारी किया और उसमें 11 जनवरी से आवेदन लेने का निर्देश दिया था, लेकिन सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इसमें बदलाव कर दिया है। अब 19 जनवरी को अपराह्न् से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होंगे, इसकी अंतिम तारीख पांच फरवरी को शाम बजे तक है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख आठ फरवरी को शाम तक है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख दस फरवरी को शाम पांच बजे है जबकि ऑनलाइन आवेदन पत्र में त्रुटि संशोधन 11 से 15 फरवरी शाम पांच बजे तक होगा। इसके बाद ही काउंसिलिंग आदि की प्रक्रिया शुरू होगी।

स्पष्ट है कि नियुक्ति प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो सकेगी।  यही नहीं आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को प्रदेश के किसी एक प्रथम वरीयता जिले के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। उसी के आधार पर वह पहली काउंसिलिंग में भाग लेगा। यदि पहली काउंसिलिंग में आवेदक को मौका नहीं मिलता है तब वह किसी भी अन्य जिले में आयोजित होने वाली द्वितीय काउंसिलिंग में अवशेष रिक्तियों के सापेक्ष प्रतिभाग कर सकता है।

इन निर्देशों से अधिकांश अभ्यर्थियों की पहली पसंद अधिक सीटों वाले जिले ही होंगे। मसलन सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, रायबरेली, सुलतानपुर व लखीमपुर खीरी आदि जिलों में आवेदकों की संख्या अधिक होने का अनुमान है। 72825 शिक्षकों की भर्ती में सीतापुर में सर्वाधिक सीटें होने पर अधिकांश दावेदारों ने वहीं आवेदन किया था।

उर्दू शिक्षक भर्ती में हुआ संशोधन : सभी जिलों में बीएसए ने जारी कराया संशोधित कार्यक्रम Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 10:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.