स्कूलों में परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने मांगा बजट, अब बच्चों को घर से नहीं लानी होंगी कॉपियां!



लखनऊ : प्राइमरी स्कूलों की परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने पहली बार शासन से बजट मांगा है। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए 18.75 करोड़ रुपए के बजट का प्रस्ताव भेजा है। बजट जारी हो जाता है तो बच्चों को घर से कॉपियां नहीं लानी पड़ेंगी। अभी तक प्राइमरी स्कूलों में परीक्षाओं का कोई बजट नहीं था।

प्राइमरी स्कूलों में परीक्षाओं के लिए अब तक कोई बजट नहीं था। यहां तक कि कॉपी और पेपर तक के लिए बजट नहीं उपलब्ध होता। सरकारी स्कूलों के पास अन्य किसी मद में भी कोई बजट नहीं होता, जिससे कॉपियां और पर्चे छपवा सकें। ज्यादातर स्कूलों में परीक्षाएं सिर्फ औपचारिकता ही होती थी। कई स्कूल तो परीक्षा कराए बिना ही नंबर चढ़ा देते हैं। जहां शिक्षक कोशिश भी करते थे तो उनके सामने यही रास्ता था कि वे अपनी जेब से या गांव से चंदा करके परीक्षा की कॉपियां या पर्चे छपवाएं। कई जगह ब्लैक बोर्ड पर ही सवाल लिखकर परीक्षा करवाई जाती थी। कई जगह बच्चों से कॉपियां लाने को कहा जाता था।
खबर साभार :नवभारत

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
स्कूलों में परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने मांगा बजट, अब बच्चों को घर से नहीं लानी होंगी कॉपियां! Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:37 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.