शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, निदेशक पहुंचे दिल्ली, इधर दूसरे बैच में समायोजित हुए शिक्षामित्रों को वेतन मिलना शुरू

शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई शुरू हो रही है। टीईटी संघर्ष मोर्चा ने शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण को सुप्रीमकोर्ट में चुनौती दी है। सरकार की ओर से मोर्चा संभालने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा दिल्ली पहुंच चुके हैं।

दूसरे बैच में समायोजित हुए शिक्षामित्रों को वेतन मिलना शुरू हो गया है। औरैया, इटावा, इलाहाबाद और बलिया में दूसरे बैच के शिक्षामित्रों के खाते में वेतन पहुंच गया है। बाकी जिलों में भी कार्रवाई चल रही है।

दरअसल दूसरे बैच के 77 हजार शिक्षामित्रों को वेतन मिल पाता उससे पहले ही सितम्बर, 2015 में हाईकोर्ट ने शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया। 7 दिसम्बर, 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगा दी लेकिन वेतन को लेकर असमंजस बरकरार रहा। ज्यादतर जिलों में सत्यापन को लेकर वेतन नहीं दिया जा रहा था। लेकिन शिक्षामित्र संघ के नेताओं द्वारा मोर्चा खोलने और निदेशालय की सख्ती के बाद अब वेतन जारी होना शुरू हो गया है। दूसरे बैच में लगभग 77 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन हो चुका है।

जून में मिले चेक, पैसा अभी तक नहीं:
मुख्यमंत्री अखिलेश ने दूसरे बैच के समायोजित शिक्षामित्रों और प्रशिक्षु शिक्षकों को मानदेय का चेक देकर इसकी विधिवत शुरुआत की थी लेकिन आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर ऐसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही का आरोप है कि लखनऊ के सबसे ज्यादा समायोजित शिक्षामित्रों को इस आयोजन में चेक दिया गया लेकिन खाते में वेतन अभी तक नहीं पहुंचा जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आदेश कर दिया है लेकिन वित्त व लेखाधिकारी इसमें अडंगा डाल रहे हैं।

शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, निदेशक पहुंचे दिल्ली, इधर दूसरे बैच में समायोजित हुए शिक्षामित्रों को वेतन मिलना शुरू Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.