उर्दू शिक्षक भर्ती शुरू : दो पत्नी वाले कर सकेंगे आवेदन ! , वेबसाइट पर नहीं है रोक की शर्त



लखनऊदो पत्नियों वाले भी उर्दू शिक्षक बन सकेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में जो निर्देश दिए हैं, उससे यह शर्त हटा ली गई है। जबकि पहले जारी शासनादेश में यह शर्त थी कि जिनकी दो पत्नियां हैं, वे आवेदन नहीं कर सकते। हालांकि अफसर अब भी स्थिति स्पष्ट करने को तैयार नहीं हैं। वे यही कह रहे हैं कि नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

प्रदेश सरकार ने 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें दो शादियों की शर्त पर विवाद उठा था। कई मौलाना और मुस्लिम संगठनों ने इसे शरई कानून का हनन बताया था। इस पर बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने भी यह सफाई दी थी कि पति की मौत के बाद देय भत्तों में कोई विवाद न हो, इसलिए यह शर्त रखी गई है। बाद में उन्होंने यह भी कहा था कि कोई नए नियम लागू नहीं किए गए हैं। अधिकारी तब से लगातार यही कह रहे हैं कि पुराने नियम ही लागू हैं।

बीजेपी ने उठाए सवाल : अब ऑनलाइन भर्ती के लिए विभाग ने 19 जनवरी को वेबसाइट खोली है। उसमें जो निर्देश दिए गए हैं, उसमें दो पत्नियां होने पर प्रतिबंध की कोई शर्त नहीं है। इस पर बीजेपी ने सवाल उठाए हैं। बीजेपी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा है कि पहले जो निर्देश जारी किए थे, उसमें यह शर्त थी लेकिन अब नए आदेशों से शर्त हटा ली गई है। उन्होंने सरकार से वास्तविक स्थिति साफ करने की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया है कि खास वर्ग को खुश करने के लिए सरकार ने यह शर्त हटाई है। इस बारे में बेसिक शिक्षा सचिव आशीष गोयल का कहना है कि इससे पहले कोई निर्देश ही जारी नहीं किए गए। नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया। दो पत्नियों वाले आवेदन कर सकते हैं या नहीं, इस पर उन्होंने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया।

(खबर साभार : नवभारत)

लखनऊ । सरकारी प्राइमरी स्कूलों के लिए 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती मंगलवार को शुरू हो गई। वेबसाइट (http://upbasiceduparishad.gov.in/) के जरिए भर्ती के लिए पंजीकरण 5 फरवरी और आवेदन 10 तक किए जा सकेंगे। इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। वर्ष 1997 के पहले के जामिया उर्दू, अलीगढ़ से मोअल्लिम-ए-उर्दू की डिग्री रखने वाले अभ्यर्थियों की आयु 1 जुलाई, 2016 को 62 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से डिप्लोमा इन टीचिंग और बीटीसी उर्दू की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों की आयु एक जुलाई, 2016 को 50 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इन शिक्षकों को उन स्कूलों में तैनाती दी जाएगी जहां उर्दू पढ़ने वाले बच्चे बहुतायत में होंगे। पहले वरीयता प्राप्त जिले में फार्म भरते समय आवेदन शुल्क भरना होगा। दसवीं, बारहवीं, स्नातक के साथ बीटीसी उर्दू, डिप्लोमा इन टीचिंग और अगस्त, 1997 के पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू की उपाधि रखने वाले आवेदन कर रहे हेैं। इस बार हाईस्कूल के समकक्ष जामिया उर्दू की अदीब, मुंशी (फारसी) व मौलवी(अरबी) की शैक्षणिक योग्यता को भी शामिल किया गया है।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
उर्दू शिक्षक भर्ती शुरू : दो पत्नी वाले कर सकेंगे आवेदन ! , वेबसाइट पर नहीं है रोक की शर्त Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.