कक्षा 3 के बच्चों का का परखा जायेगा ज्ञान, एनसीईआरटी नई दिल्ली की तरफ से पूरे प्रदेश में कराया जायेगा सर्वे


खास प्रश्न पत्र से भाषा और गणित के ज्ञान की ली जाएगी जानकारी

हरदोई
: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का शैक्षिक स्तर परखने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक कार्यक्रम शुरु किया गया है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों में कराए जा रहे नेशनल एचीवमेंट सर्वे कराया जा रहा है। जिसके लिए हर जिले से कुछ विद्यालयों को चुना गया है। कक्षा तीन के बच्चों का भाषा और गणित ज्ञान ही सर्वे का आधार बनेगा। प्रशिक्षण परिषद की तरफ से भेजे गए प्रश्न पत्र से उनके शैक्षिक स्तर का आंकलन किया जाएगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में संसाधनों पर धनराशि खर्च की गई। विद्यालयों को साधन संपन्न बना देने के बाद शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार धनराशि तो खर्च कर रही है लेकिन इसका कितना सदुपयोग हो रहा है इसके लिए समय समय पर सर्वे भी कराया जाता है। उसी कड़ी में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में शैक्षिक गुणवत्ता परखने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश के निदेशक की तरफ से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। डायट की तरफ से समन्वयक को चुनकर 17 फरवरी को लखनऊ में सर्वे के लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। पूरे प्रदेश में इसके लिए कुछ विकास खंडों के विद्यालयों को चुना गया है। हरदोई के कुल 21 विद्यालय शामिल किए गए हैं। जिसमें पिहानी के सात, माधौगंज के चार, सुरसा के दो, संडीला के तीन, सांडी के दो, शाहाबाद और अहिरोरी के एक एक विद्यालय को लिया गया है। सर्वे के संबध में डायट प्राचार्या डा. मीरा पाल ने बताया कि निदेशक के फरमान पर टीम बनाई गई है। सर्वे के लिए खास प्रश्न पत्र तैयार किया गया है। चुने गए विद्यालयों में कक्षा तीन के बच्चों का भाषा और गणित विषय पर ज्ञान परखा जाएगा। विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं से भी सवाल पूछे जाएंगे और तैयार की गई आख्या को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा नई दिल्ली भेजा जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि चौथे सर्वे में कक्षा तीन के बच्चों को ही शामिल किया गया है। इन बच्चों का शैक्षिक स्तर शिक्षा व्यवस्था की हकीकत बयां कर देता है। दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि सर्वे की स्थिति देखकर ही सर्व शिक्षा अभियान में आगे की धनराशि जारी की जाएगी।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कक्षा 3 के बच्चों का का परखा जायेगा ज्ञान, एनसीईआरटी नई दिल्ली की तरफ से पूरे प्रदेश में कराया जायेगा सर्वे Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.