बीएड में राहत : काउंसिलिंग के लिए नहीं करनी होगी भाग-दौड़, अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए काउंसिलिंग को ऑनलाइन करने की तैयारी


आठ मार्च तक, 12 तक भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

लखनऊ : बीएड 2016-18 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म बुधवार से मिलना शुरू हो गए। इस बार अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए काउंसिलिंग को ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। अभ्यर्थी को एक शहर से दूसरे शहर काउंसिलिंग के लिए आने की जरूरत नहीं होगी। वह ऑनलाइन काउंसिलिंग आराम से घर बैठे करवा सकेंगे। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा करवा रहे लखनऊ विश्वविद्यालय ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया को बिना भागदौड़ के सरलता से करवाने के लिए कमर कस ली है। बीएड के कोआर्डिनेटर प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि बीएड की काउंसिलिंग प्रक्रिया को इस बार सरल बनाने की तैयारियां शुरू की जा रही हैं। अभ्यर्थियों को एक शहर से दूसरे शहर काउंसिलिंग के लिए न आना पड़े इसका इंतजाम किया जा रहा है। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन 22 अप्रैल को किया जाएगा। 

बुधवार को लविवि में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रेस वार्ता आयोजित की गई। कोआर्डिनेटर प्रो. वाईके शर्मा व नोडल अधिकारी व रजिस्ट्रार अखिलेश कुमार मिश्र ने बताया कि बीएड के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का पंजीकरण बुधवार को शुरू हो गया है। अभ्यर्थी सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाएंगे। इसके बाद वह एचडीएफसी बैंक के पेमेंट गेट-वे के माध्यम से क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैकिंग, एनईएफटी व आरटीजीएस के माध्यम से या फिर ई चालान के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करेंगे। इसके बाद अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर उसे सबमिट करेंगे। 

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की हार्ड कापी का प्रिंट आउट निकालकर इसके साथ सभी शैक्षिक प्रमाण पत्रों की कापी निकालकर उसे डाक के माध्यम से प्रेषित करेंगे। आठ मार्च तक परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि होगी और 12 मार्च तक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट करेंगे। इसके बाद वह सभी शैक्षिक प्रमाणपत्रों के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट 21 मार्च तक जमा करेंगे।


घर बैठे ही पूरी हो जाएगी बीएड प्रवेश की प्रक्रिया
अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। सूबे के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाले संयुक्त प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। यूपी बीएड की वेबसाइट तो दिन में ही शुरू हो गई हालांकि ऑनलाइन पंजीकरण शाम के बाद ही किए जा सके। प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही आयोजक लखनऊ विश्वविद्यालय अब काउंसलिंग प्रक्रिया को और सरल बनाने का प्रयास कर रहा है। सत्र 2015-17 में एलयू ने बीएड की काउंसलिंग के तहत घर बैठे ही ऑनलाइन चॉइस लॉक की सुविधा दी थी। अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की योजना बनाई जा रही है। अभी तक अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराने के लिए केंद्रों पर जाना पड़ता है। एलयू के कुलसचिव डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि फिलहाल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के विभिन्न पहलुओं पर विचार हो रहा है। जैसे सभी तरह के डॉक्यूमेंट ऑनलाइन लिए जाएं या कुछ विशेष डॉक्यूमेंट्स के लिए अभ्यर्थी को केंद्र पर बुलाया जाए। इसका बड़ा कारण है कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सहित कुछ ऐसे प्रमाण पत्र हैं, जिन्हें ऑनलाइन वेरिफाई करना मुश्किल है। क्योंकि इनमें फर्जीवाड़े की गुंजाइश भी अधिक होती है।


हेल्पलाइन नंबर
इनफॉर्मेशन सेल का फोन नंबर : 0522- 2740200, 2740600
ई-मेल : upbedlu2016@gmail.com
पत्राचार : जेईई बीएड 2016-18, जन्तु विज्ञान विभाग, लखनऊ विवि, लखनऊ- 226007
नोडल ऑफिस का फोन नंबर : 0522- 2740412
वेबसाइट : http://upbed.nic.in
http://lkouniv.ac.in


फॉर्म भरने की प्रक्रिया
अभ्यर्थी को सबसे पहले बीएड की वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी को नौ अंकों की पंजीकरण संख्या मिलेगी जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखना होगा। पंजीकरण के बाद अभ्यर्थी इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड या ई चालान के माध्यम से किसी भी एचडीएफसी बैंक की शाखा में परीक्षा शुल्क जमा करेंगे। जनरल व ओबीसी के लिए 1000 रुपये और एससी व एसटी के लिए 550 रुपये शुल्क है। यदि किसी क्षेत्र में एचडीएफसी की शाखा नहीं है तो किसी अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक के द्वारा भी ई-चालान से भुगतान कर सकते हैं। भुगतान के बाद मिली रिफरेंस और ट्रांजक्शन आईडी को संभाल कर रखना होगा। तीसरे चरण में अभ्यर्थी को अपना आवेदन ऑनलाइन पूरा करना होगा। इसके बाद भरे हए फॉर्म पर प्रिंट आउट निकल कर उस पर अपना फोटो चिपकाना होगा। साथ ही बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाना होगा। इसके बाद इस फॉर्म को विवि भेजना हेागा।
खबर साभार : दैनिक जागरण/ अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीएड में राहत : काउंसिलिंग के लिए नहीं करनी होगी भाग-दौड़, अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए काउंसिलिंग को ऑनलाइन करने की तैयारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.