चमकदार कागज पर छपेंगी बेसिक स्कूलों की किताबें, राज्य सरकार ने जारी की नई पाठ्यपुस्तक नीति, एक ही प्रिंटर से छपवाए जाएंगे कवर और अंदर के पेज, अप्रैल-मई में किताबों का वितरण संभव नही

लखनऊ । अगले शैक्षिक सत्र में बेसिक स्कूलों में बांटी जाने वाली किताबों का कागज ज्यादा चमकदार होगा। कवर पेज भी पहले से ज्यादा आकर्षक होगा। इस बाबत राज्य सरकार ने नई पाठ्यपुस्तक नीति जारी कर दी है। साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग को किताबों की प्रिंटिंग समय से पूरी कराने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी दिए हैं।
अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने वाला है। हर साल किताब बांटने में देरी हो जाती थी, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती थी। इसलिए इस बार किताबों की क्वालिटी बेहतर बनाने के साथ-साथ इनकी आपूर्ति समय से कराने का भी निर्णय लिया गया है। नई पाठ्यपुस्तक नीति में कहा गया है कि सभी किताबें चमकदार कागज पर छपवाई जाएंगी। अभी तक यह रिसाइकिल किए गए पेपर पर छपती थीं, जिससे किताबों में चमक नहीं आ पाती थी। कवर पेज की क्वालिटी और भी बेहतर रखने की योजना बनाई गई है। इसके लिए कवर को आर्ट पेपर पर छपवाने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें, बीते वर्षों में कवर पेज व अंदर के पेज अलग-अलग प्रिंटर्स से छपवाए जाते थे। नतीजतन किताब तैयार होने में समय लग जाता था। इस बार दोनों तरह के पेज एक ही प्रिंटर से छपवाने का फैसला किया गया है।
अप्रैल-मई में किताबों का वितरण संभव नही
बेसिक शिक्षा विभाग का कहना है कि जल्द ही किताब की छपाई के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। उधर, विभाग के ही एक अधिकारी ने बताया कि कितनी भी जल्दी क्यों न करें, किताबों की प्रिटिंग में कम से कम दो से ढाई महीने लगेंगे। इसलिए सत्र की शुरुआत यानी अप्रैल-मई में किताबों का वितरण संभव नहीं हो पाएगा। जुलाई-अगस्त में ही सभी स्कूलों में किताबें पहुंच पाएंगी।


चमकदार कागज पर छपेंगी बेसिक स्कूलों की किताबें, राज्य सरकार ने जारी की नई पाठ्यपुस्तक नीति, एक ही प्रिंटर से छपवाए जाएंगे कवर और अंदर के पेज, अप्रैल-मई में किताबों का वितरण संभव नही Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.