उर्दू शिक्षक भर्ती के दावेदारों को बड़ी राहत, मान्य प्रशिक्षण पहले पूरा करने वाले और स्नातक उपाधि बाद में लेने वाले अब सीधे नियुक्ति प्रक्रिया में हो सकेंगे शामिल, काउंसलिंग में ही कर सकेंगे आवेदन भी


इलाहाबाद : उर्दू शिक्षक भर्ती के दावेदारों को बड़ी राहत दी गई है। जिन लोगों ने भर्ती के लिए मान्य प्रशिक्षण पहले पूरा किया और स्नातक उपाधि बाद में ली, वे भी अब नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। उन्हें ऑनलाइन आवेदन के झंझट में भी नहीं पड़ना है, बल्कि काउंसिलिंग के दिन वह हार्ड कॉपी में आवेदन पत्र एवं बैंक ड्राफ्ट लेकर पहुंचे। ऐसे अभ्यर्थी भी नियुक्ति प्रक्रिया का हिस्सा बन जाएंगे।


3500 उर्दू शिक्षक भर्ती में प्रशिक्षण उपाधि के बाद स्नातक करने वाले अर्ह अभ्यर्थियों को ऑफलाइन आवेदन और निर्धारित शुल्क सहित काउंसलिंग में प्रतिभाग करने के सम्बन्ध में विज्ञप्ति क्लिक करके देखें।


इसकी काउंसिलिंग 26 फरवरी को होनी है और 24 को विज्ञप्ति निकलेगी।  बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 3590 उर्दू सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शासन ने पांच जनवरी को बेसिक शिक्षा विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया था। प्राथमिक विद्यालयों में 19948 सहायक अध्यापकों के पदों में से 3590 पदों को सहायक अध्यापक (उर्दू भाषा) के लिए परिवर्तित किया गया। इन पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने जनवरी माह से ऑनलाइन आवेदन लिया। पंजीकरण, आवेदन एवं आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया 15 फरवरी को पूरी हो चुकी है। परिषद ने काउंसिलिंग की तारीख व विज्ञप्ति जारी करने का मुहूर्त भी तय कर दिया है।




इसी बीच परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने उन लोगों को राहत दी है, जो चाहते हुए इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा इसलिए नहीं बन पाए थे, क्योंकि उन्होंने मान्य प्रशिक्षण पहले पूरा किया और स्नातक उपाधि बाद में ली थी। ऑनलाइन आवेदन के साफ्टवेयर में ऐसी सुविधा नहीं दी गई थी। ऐसे शख्स अब नियुक्ति प्रक्रिया का हिस्सा हो सकेंगे। सचिव ने निर्देश दिया है कि ऐसे शख्स काउंसिलिंग के दिन हार्ड कॉपी में ही आवेदन पत्र एवं बैंक ड्राफ्ट लेकर संबंधित जिले में पहुंचे। उनके पास शैक्षिक अभिलेख भी हों, ताकि आवेदन के साथ ही वे काउंसिलिंग का भी हिस्सा बन सकें।





इतना ही नहीं यदि पहली काउंसिलिंग में उनका चयन नहीं होता है तो वे अन्य जिले में आवेदन शुल्क जमा करने का साक्ष्य लेकर दूसरी काउंसिलिंग का भी हिस्सा बन सकते हैं। ज्ञात हो कि करीब प्रदेश भर में करीब दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने के लिए पहले ही आवेदन कर चुके हैं। यह चयन प्रक्रिया इसी महीने पूरा कर लिए जाने के आसार हैं।

उर्दू शिक्षक भर्ती के दावेदारों को बड़ी राहत, मान्य प्रशिक्षण पहले पूरा करने वाले और स्नातक उपाधि बाद में लेने वाले अब सीधे नियुक्ति प्रक्रिया में हो सकेंगे शामिल, काउंसलिंग में ही कर सकेंगे आवेदन भी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:42 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.