जीरो निवेश पर नवाचार प्रशिक्षण हासिल करेंगे शिक्षक, बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बीएसए को लिखा पत्र




15 फरवरी को प्रशिक्षण हासिल करेंगे शिक्षक

फतेहपुर/खागा। आगामी 15 फरवरी से जिनके परिषदीय शिक्षकों को शैक्षिक गुणवत्ता के तरकश में नवाचार के नए तीर जमा करने का मौका मिलने जा रहा है। श्री अरविन्दो सोसाइटी के तत्वावधान में प्रस्तावित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर इस बाबत स्थान तलाशने और होमवर्क करने को कहा है।

शिक्षा निदेशक दिनेशबाबू शर्मा ने सूबे के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी कर श्री अरविन्दो सोसाइटी द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारी करने को कहा है। सोसाइटी के जीरो इन्वेस्टमेन्ट इनोवेशन फार एजूकेशनल इनीशिएटिव्स यानी जेडआईआईईआई योजना के तहत परिषदीय स्कूलों के सभी शिक्षकों को एकदिवसीय प्रशिक्षण दिया जाना है। इसकी शुरूआत आगामी 15 फरवरी से करने का प्रस्ताव है। इसके लिए जिले में ऐसा स्थान तलाशने को कहा गया है जहां बैठने, पेयजल, शौचालय और बिजली की समुचित व्यवस्था हो। योजना के मुताबिक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिदिन दो चरणों में होगा। जिसमे एक बैच में 100 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि तीन घंटे की होगी। जब तक सभी शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा नहीं होगा, तब तक कार्यक्रम गतिमान रहेगा। निदेशक ने सभी बीएसए से होमवर्क करने को कहा है ताकि किसी प्रकार की दिक्कतें पेश न आएं। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने श्री अरविन्दो सोसाइटी के साथ एक अनुबन्ध किया है जिसके तहत सूबे के परिषदीय शिक्षकों को नवाचार का प्रशिक्षण दिया जाना है। सरकार को उम्मीद है कि प्रशिक्षण के जरिए शिक्षकों के शिक्षण कार्य में अधिक सरलता और गुणवत्ता आएगी। जिससे बच्चों को बेहतर शिक्षा हासिल होगी।

क्या है शून्य निवेश नवाचार मंच : देश में शिक्षा को होकर हो रहे विभिन्न प्रयोगों को एक मंच पर स्थान देने के लिए इस मंच की स्थापना की गई है। शून्य निवेश करने के बाद भी लोग शिक्षण की दूसरी विधा से परिचित हो सकेंगे। मंशा है कि प्रत्येक स्कूल के शिक्षक और छात्र एक मंच पर साथ-साथ शिक्षा तन्त्र में रचनात्मक परिवर्तन के लिए कार्य करेंगे। इसका मकसद शिक्षकों को इस मंच पर लाकर समाधान की खोज की कोशिश भी है क्योकि स्कूलों में शिक्षक ही छात्र, उसके परिवार और वातावरण के बीच में रहता है। इससे समाधान की खोज अधिक सरल होगी।

जेडआईआईईआई में क्या है खास’ :
  • सीखने के अंतराल में कमी और सीखने के परिणाम में बढ़ोत्तरी
  • महिला शिक्षा पर अधिक ध्यान
  • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा का सृजन
  • बच्चों में नेतृत्व क्षमता का विकास
  • माता-पिता और अभिभावक की अधिकतम भागीदारी
  • छात्र नामांकन दर में वृद्घि का प्रयास
  • शिक्षकों के शिक्षण के प्रति अभिरूचि के स्तर में इजाफा
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जीरो निवेश पर नवाचार प्रशिक्षण हासिल करेंगे शिक्षक, बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बीएसए को लिखा पत्र Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:44 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.