परिषदीय स्कूलों का होगा ऑनलाइन निरीक्षण, बेसिक शिक्षामंत्री का निर्देश, शिक्षामित्रों के बकाये वेतन भुगतान न हो पाने पर जताई बेहद नाराजगी


लखनऊ : बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण की व्यवस्था को ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है। परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से आयोजित करने और 30 मार्च तक रिजल्ट घोषित करने का भी निर्देश दिया। परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा 14 से 21 मार्च तक होगी। परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को कम से कम तीन महीने तक सुरक्षित रखने का भी निर्देश दिया ताकि निरीक्षण के समय उन्हें भी देखा जा सके।



वह शुक्रवार को बेसिक शिक्षा निदेशक कार्यालय में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित शिक्षामित्रों के बकाये वेतन का भुगतान न हो पाने पर बेहद नाराजगी जतायी। सभी बीएसए को शिक्षामित्रों के शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन जल्दी कराकर एक हफ्ते में उनका वेतन भुगतान करने के लिए कहा। सभी बीएसए से उन्होंने समस्त शिक्षामित्रों के वेतन भुगतान की रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।



सचिव बेसिक शिक्षा आशीष कुमार गोयल ने शिक्षकों की शत-प्रतिशत समय से उपस्थिति सुनिश्चित कराने और एसएमएस से अवकाश लेने पर उसका भी स्कूल में रिकार्ड रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि कोई शिक्षक निलंबित किया जाए तो विधिवत जांच के बाद उत्तरदायित्व तय करते हुए ही बहाल किया जाए।

परिषदीय स्कूलों का होगा ऑनलाइन निरीक्षण, बेसिक शिक्षामंत्री का निर्देश, शिक्षामित्रों के बकाये वेतन भुगतान न हो पाने पर जताई बेहद नाराजगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.