शिक्षा मंत्री ने दिया संकेत : गुणवत्ता सुधारने को अब मेरिट नहीं परीक्षा के आधार पर बीटीसी अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी

शिक्षा मंत्री ने दिया संकेत : गुणवत्ता सुधारने को अब मेरिट नहीं परीक्षा के आधार पर बीटीसी अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी

इलाहाबाद: माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री विजय बहादुर पाल ने कहा कि मेरिट नहीं परीक्षा के आधार पर बीटीसी अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी ताकि अच्छे अभ्यर्थियों को मौका मिल सके।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री से वार्ता की जाएगी और इसे लागू कराने के हर संभव कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर में गिरावट आई है। यही वजह है कि पैनल गठित कर शिक्षा की गुणवत्ता का आंकलन प्रदेश भर में कराया जा रहा है। राज्य मंत्री विजय बहादुर पाल गुरुवार को एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष व सदस्य के पद जल्द भरे जाएंगे। शासन स्तर पर मंथन शुरू हो गया है। वित्त विहीन शिक्षकों को मानदेय के लिए बजट में दो सौ करोड़ का प्रावधान है। प्रदेश भर के समस्त डीआइओएस से वित्त विहीन शिक्षकों की सही संख्या उपलब्ध कराने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि कक्षा नौ व दस की बालिकाओं के लिए कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय खोले जाएंगे। इस संबंध में प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है। दो स्थान चिन्हित हैं जिनमें कमलानगर बहारिया व कौंधियारा शामिल है।

पत्रकारों ने बताया कि आनलाइन हाजिरी मोबाइल एप परीक्षा के पहले दिन ही फेल हो गया, इस पर उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है। सर्वर नहीं मिलने से ऐसा हुआ है लेकिन इस व्यवस्था से निश्चित  ही भविष्य में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। डीआइओएस कोमल यादव, डीआइओएस द्वितीय आर एन विश्वकर्मा व गोविंद राम मौजूद रहे।

शिक्षा मंत्री ने दिया संकेत : गुणवत्ता सुधारने को अब मेरिट नहीं परीक्षा के आधार पर बीटीसी अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.