3500 उर्दू शिक्षकों को 14 मार्च तक नियुक्ति पत्र, बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी बीएसए को भेजा आनन् फानन में निर्देश, दो चरणों की काउंसिलिंग में अर्ह मिले अभ्यर्थियों को नौकरी, हाईकोर्ट के निर्देशों के  पालन का भी निर्देश

इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों को 3500 उर्दू के सहायक अध्यापक जल्द मिलने जा रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आनन-फानन में नियुक्ति पत्र जारी करने का फरमान जारी किया है। इस भर्ती के अभ्यर्थियों को 14 मार्च यानी सोमवार तक नियुक्ति पत्र देने का आदेश हुआ है। इसी के साथ जिलों में नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया तेज हो गई है।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 3500 उर्दू सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शासन ने पांच जनवरी को ही बेसिक शिक्षा विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया था। प्राथमिक विद्यालयों में 19948 सहायक अध्यापकों के पदों में से 3500 पदों को सहायक अध्यापक (उर्दू भाषा) के लिए परिवर्तित किया गया। इन पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने जनवरी में ऑनलाइन आवेदन लिया। पंजीकरण, आवेदन एवं आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया 15 फरवरी को पूरी हो गई। परिषद सचिव ने पहली काउंसिलिंग 26 फरवरी को कराने का निर्देश जारी किया था।

पहली काउंसिलिंग में प्रदेश भर में उर्दू शिक्षक भर्ती की सीटें भर नहीं पाई हैं। ऐसे में परिषद सचिव ने दूसरी काउंसिलिंग पांच मार्च को कराया है। इसमें उन लोगों को भी मौका दिया गया जिन्होंने प्रशिक्षण पहले और स्नातक बाद में किया। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद परिषद सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि जिलों में आवंटित सीटों के सापेक्ष दो चरणों की काउंसिलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों को हर हाल में 14 मार्च की शाम तक नियुक्ति पत्र बांट दिया जाए। साथ ही परिषद कार्यालय को अवगत भी कराएं। इसके बाद जिलों में नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

परिषद सचिव ने यह भी निर्देश दिया गया है कि हाईकोर्ट की ओर से पारित आदेशों के अनुपालन में जिलों की काउंसिलिंग में उपस्थित होने वाले व कटऑफ मेरिट के तहत आने वाले अभ्यर्थियों के लिए संबंधित श्रेणी के पद सुरक्षित रखे जाएं। ऐसे अभ्यर्थियों को न्यायालय की ओर से पारित होने वाले अंतिम आदेशों के बाद नियुक्ति पत्र जारी किए जाने के लिए अलग से निर्देश दिए जाएंगे।

3500 उर्दू शिक्षकों को 14 मार्च तक नियुक्ति पत्र, बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी बीएसए को भेजा आनन् फानन में निर्देश, दो चरणों की काउंसिलिंग में अर्ह मिले अभ्यर्थियों को नौकरी, हाईकोर्ट के निर्देशों के  पालन का भी निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.