3590 उर्दू शिक्षक भर्ती की दूसरी काउंसिलिंग पांच मार्च को, तीन मार्च को विज्ञप्ति प्रकाशित करेंगे सभी बीएसए, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने जिलों में भेजा काउंसिलिंग फार्मेट

इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों में होने वाली 3590 उर्दू शिक्षक भर्ती की दूसरी काउंसिलिंग पांच मार्च को होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश भेज दिया है। परिषद ने काउंसिलिंग कराने का फार्मेट आदि प्रपत्र भी जिलों में भेजा है। यह भर्ती प्रक्रिया दूसरी काउंसिलिंग के बाद ही पूरे होने की उम्मीद है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 3590 उर्दू सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शासन ने पांच जनवरी को ही बेसिक शिक्षा विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया था। प्राथमिक विद्यालयों में 19948 सहायक अध्यापकों के पदों में से 3590 पदों को सहायक अध्यापक (उर्दू भाषा) के लिए परिवर्तित किया गया। इन पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने जनवरी में ऑनलाइन आवेदन लिया।


पंजीकरण, आवेदन एवं आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया 15 फरवरी को पूरी हो गई। इसमें करीब दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने के लिए आवेदन किया। शासन के निर्देश पर परिषद सचिव ने पहली काउंसिलिंग 26 फरवरी को कराने का निर्देश जारी किया था।

पहली काउंसिलिंग में प्रदेश भर में उर्दू शिक्षक भर्ती की सीटें भर नहीं पाई हैं। ऐसे में परिषद सचिव ने दूसरी काउंसिलिंग पांच मार्च को कराने का आदेश जारी किया है। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि वह तीन मार्च को विज्ञप्ति प्रकाशित करें और पांच को काउंसिलिंग का आयोजन करें। इसमें जो दावेदार पहली काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं कर सके वह दूसरी मौके का लाभ उठा सकते हैं।

बीएसए को यह भी निर्देश है कि काउंसिलिंग के बाद उर्दू शिक्षकों के एक्सल डाटा का मिलान कर लिया जाए। जिन दावेदारों ने प्रशिक्षण पहले और स्नातक बाद में किया है उन्हें भी द्वितीय काउंसिलिंग में मौका दिया जाए। सभी बीएसए को विज्ञप्ति का पूरा फार्मेट भेजा है उसी के अनुरूप कार्य होना है। सचिव ने कहा है कि काउंसिलिंग पूरी पारदर्शिता के साथ होनी चाहिए।

3590 उर्दू शिक्षक भर्ती की दूसरी काउंसिलिंग पांच मार्च को, तीन मार्च को विज्ञप्ति प्रकाशित करेंगे सभी बीएसए, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने जिलों में भेजा काउंसिलिंग फार्मेट Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.