बोर्ड की तर्ज पर आज से होंगी परिषदीय परीक्षाएं, स्कूलों में दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी, सील बंद लिफाफे में भेजा जाएगा प्रश्नपत्र, कक्षा पांच की कॉपियों का मूल्यांकन न्याय पंचायत और कक्षा आठ ब्लॉक स्तर पर होगा

लखनऊ : प्राथमिक स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में सोमवार से शुरू होने वाली वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड की तर्ज पर करवाई जा रही हैं। बाहर से बनकर आए प्रश्नपत्र सीलबंद लिफाफे में होंगे, जो परीक्षा से शुरू होने से पहले न्याय पंचायत संसाधन केंद्र(एनपीआरसी) स्तर से बांटे जाएंगे। परीक्षा की कॉपियां खरीदने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से स्कूलों को पहले ही रकम भेजी जा चुकी है और कॉपियां खरीद भी ली गई हैं।

यही नहीं इस बार स्कूलों में परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी के लिए दूसरे स्कूलों के शिक्षकों को लगाया गया है। नकल विहीन परीक्षाएं करवाने के लिए सात सचल दस्ते बनाए गए हैं। सोमवार से शुरू हो रही लिखित परीक्षाएं 19 मार्च तक चलेंगी और 21 मार्च को मौखिक परीक्षा होगी। कक्षा पांच की कॉपियां न्याय पंचायत स्तर पर जांची जाएंगी और कक्षा आठ की कॉपियों का मूल्यांकन ब्लाक स्तर पर होगा।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक चलेंगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान प्राइमरी स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में उस विद्यालय के सिर्फ दो शिक्षक ड्यूटी करेंगे और बाकी कक्ष निरीक्षक आसपास के दूसरे स्कूलों से आएंगे। प्रश्नपत्र बाहर से तैयार करवाकर मंगवाए गए हैं और इन्हें सीलबंद लिफाफों में भेजा जाएगा।


परीक्षा के दौरान स्कूलों में कक्ष निरीक्षक पंजिकाए परीक्षा कॉपी सील पंजिकाए परीक्षा लिफाफा, पंजिका व परीक्षार्थी उपस्थिति पंजिका उपलब्ध रहेंगी। कक्ष निरीक्षक पंजिका में कक्ष निरीक्षक का नाम परीक्षा की पाली, विषय कक्ष निरीक्षक के विद्यालय का नाम तथा परीक्षा कक्ष संख्या सहित कई विवरण दर्ज करने होंगे।

सात सचल दस्ते : जिले में सात सचल दस्ते गठित किए गए हैं। ये सचल दस्ते उप बेसिक शिक्षा अधिकारी नीरा त्रिवेदी, खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय मुईन अहमद, जिला समन्वयक प्रशिक्षण गोविंदकृष्ण गुप्ता, जिला समन्वयक सामुदायिक शिक्षा विजयलक्ष्मी, जिला समन्वयक सामेकित शिक्षा मीनू तिवारी, जिला समन्वयक वैकल्पिक शिक्षा रुचि व जिला समन्वयक निर्माण सुमित के नेतृत्व में चलेंगे।

बोर्ड की तर्ज पर आज से होंगी परिषदीय परीक्षाएं, स्कूलों में दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी, सील बंद लिफाफे में भेजा जाएगा प्रश्नपत्र, कक्षा पांच की कॉपियों का मूल्यांकन न्याय पंचायत और कक्षा आठ ब्लॉक स्तर पर होगा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.