अपने मूल विद्यालय से अलग परिषदीय शिक्षकों के सम्बद्धीकरण पर सभी बीएसए को बेसिक शिक्षा निदेशक की चेतावनी जारी, जुलाई से किसी भी प्रकार की सम्बद्धता पर होगी कड़ी कार्रवाई

अपने मूल विद्यालय से अलग परिषदीय शिक्षकों के सम्बद्धीकरण पर सभी बीएसए को बेसिक शिक्षा निदेशक की चेतावनी जारी, जुलाई से किसी भी प्रकार की सम्बद्धता पर होगी कड़ी कार्यवाई।



इलाहाबाद : शिक्षकों को मनमाने तरीके से दूसरे स्कूलों और कार्यालय से संबद्ध करने का खेल अब नहीं चलेगा। ऐसा करने वाले बेसिक शिक्षा अधिकारियों पर शासन कार्रवाई करेगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने शनिवार को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी पत्र जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि यदि जुलाई में कोई भी शिक्षक संबद्ध मिला तो बीएसए जिम्मेदार होंगे और उन पर कार्रवाई होगी।


बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में तैनात शिक्षक दूसरे विद्यालय या फिर विभागीय कार्यालयों में वर्षो से संबद्ध हैं। यह संबद्धीकरण केवल कुछ जिलों तक सीमित नहीं है, बल्कि लगभग सभी जिलों में ऐसे प्रकरण बहुतायत में मिल जाते हैं। उनमें कई शिक्षक तो ऐसे हैं जो अफसरों की कृपा से मनचाहे स्कूल से संबद्ध होकर मुफ्त में वेतन उठा रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो वाकई इसके हकदार हैं। ऐसे मामलों की शिकायतें लगातार शासन को मिल रही हैं। इन्हीं शिकायतों के आधार पर बेसिक शिक्षा निदेशक ने यह कदम उठाया है। 


पत्र में यह भी कहा गया कि शिक्षकों को संबद्ध न करने का कई बार निर्देश बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा दे चुके हैं, लेकिन उनके आदेशों की भी बीएसए अवहेलना कर रहे हैं। यह मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलों में यदि शिक्षक पहले से संबद्ध हैं तो उनकी संबद्धता तत्काल समाप्त कर दी जाए और जो वर्षो से यह लाभ ले रहे हैं उन्हें भी मूल स्कूल में वापस भेज दिया जाए।


अपने मूल विद्यालय से अलग परिषदीय शिक्षकों के सम्बद्धीकरण पर सभी बीएसए को बेसिक शिक्षा निदेशक की चेतावनी जारी, जुलाई से किसी भी प्रकार की सम्बद्धता पर होगी कड़ी कार्रवाई Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:27 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.