तहलका : बीएसए पर यौन शोषण का आरोप, एडी बेसिक को मिली जांच की जिम्मेदारी, पांच दिन में डीएम को सौंपेंगे जांच आख्या

इलाहाबाद: बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार पर यौन शोषण का आरोप लगा है। एक एनजीओ ने शिक्षिकाओं के यौन शोषण का आरोप लगाया है। इसकी शिकायत सांसद व मुख्यमंत्री की पत्नी  से करने पर प्रशासन हरकत में आया है। डीएम के आदेश पर मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक ने जांच शुरू कर दी है। पांच दिन में जांच आख्या जिलाधिकारी को सौंपेंगे।

गौरतलब है कि महिला उत्थान संस्थान सैदाबाद की सचिव सुमन यादव ने सांसद डिंपल यादव, मुख्यमंत्री, राज्य महिला आयोग और मानवाधिकार आयोग को विगत दिनों जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन भेजा था। ज्ञापन के माध्यम से आरोप लगाया था कि बीएसए शिक्षिकाओं का यौन शोषण करते हैं। इसके अलावा बहादुरपुर ब्लाक स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय हनुमानगंज की पूर्व वार्डेन भी उत्पीड़न की शिकायत कर चुकी हैं।

इस पर उन्हें पद से हटाकर सेवा समाप्त करने की कार्रवाई बीएसए द्वारा की जा चुकी है। हालांकि वार्डेन के पद से हटाए जाने का प्रकरण लगभग एक वर्ष से हाईकोर्ट में लंबित है। इधर, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) रमेश तिवारी ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। वार्डेन को भी बुलाया गया है उनका पक्ष भी कोड किया जाएगा। इसके बाद जांच आख्या डीएम को सौंपी जाएगी।

बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार ने बताया कि एनजीओ द्वारा लगाए गए सारे आरोप बेबुनियाद हैं। मुङो फंसाने की साजिश की जा रही है। जांच से सबकुछ साफ हो जाएगा। वहीं वार्डेन के मामले पर उन्होंने कहा कि स्टाफ का आपसी विवाद था। इसकी शिकायत तत्कालीन जिलाधिकारी भवनाथ सिंह से की गई थी। उन्होंने प्रशिक्षु आइएएस हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की थी। इस पर पांच शिक्षक, वार्डेन और रसोइया की सेवा समाप्त करने की कार्रवाई की गई थी।

तहलका : बीएसए पर यौन शोषण का आरोप, एडी बेसिक को मिली जांच की जिम्मेदारी, पांच दिन में डीएम को सौंपेंगे जांच आख्या Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 3:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.