स्कूलों को पुरस्कार के लिए सीएम का इंतजार, हर जिले के सर्वश्रेष्ठ प्राइमरी स्कूल को किया जाएगा पुरस्कृत, राज्यस्तरीय समारोह का किया जाना है आयोजन

 लखनऊ प्रमुख संवाददातासर्वश्रेष्ठ स्कूलों को पुरस्कृत होने के लिए मुख्यमंत्री के समय का इंतजार है। हर जिले के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में सर्वश्रेष्ठ स्कूल चुना जाना है। इसके राज्य स्तरीय समारोह के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से समय मांगा गया है।

यह राज्य सरकार की योजना है। इस योजना में हर सर्वश्रेष्ठ स्कूल को 1 लाख 20 हजार रुपए देने हैं। इस पुरस्कृत धनराशि को विद्यालय प्रबंध समिति को दिया जाना है। समारोह में पुरस्कृत स्कूलों के प्रधानाचार्यो और विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाना है। इस योजना के लिए विभाग ने सभी जिलों से सर्वश्रेष्ठ स्कूलों को चुन लिया है। यहां तक कि पुरस्कार के लिए चेक भी तैयार कर लिए गए हैं।

चूंकि यह योजना का पहला साल है लिहाजा राज्य सरकार इसकी विधिवत शुरुआत करेगी। इसीलिए योजना की शुरुआत किसी जिले में आयोजित समारोह में नहीं की जा रही है। इसके लिए खासतौर पर समारोह आयोजित होगा। इसीलिए मुख्यमंत्री से समय मांगा गया है। 

राज्य सरकार ने सर्वश्रेष्ठ स्कूलों के चयन के लिए 20 मानक तय किए गए थे। इनमें स्कूलों में भौतिक संसाधनों के अलावा पठन-पाठन का स्तर और अन्य गतिविधियां आदि पर स्कूलों को परखा गया है। मंशा यह थी कि सर्वश्रेष्ठ स्कूलों को चुने जाने पर अध्यापकों से लेकर बच्चों तक में स्वस्थ प्रतियोगिता होगी और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी।


खबर साभार :  हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
स्कूलों को पुरस्कार के लिए सीएम का इंतजार, हर जिले के सर्वश्रेष्ठ प्राइमरी स्कूल को किया जाएगा पुरस्कृत, राज्यस्तरीय समारोह का किया जाना है आयोजन Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.