अब प्रदेश में न रहेगा एकल शिक्षक विद्यालय, बड़ी संख्या में तैनाती के बावजूद कई एकल शिक्षक विद्यालय संचालित, सभी बीएसए से 10 अगस्त तक मांगा गया प्रस्ताव

इलाहाबाद : प्रदेश में लाखों शिक्षकों की तैनाती के बाद भी ऐसे स्कूलों की भरमार है, जो एक शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं। ऐसे विद्यालयों को चिन्हित करके वहां शिक्षकों का समायोजन करने की तैयारी है। इसके लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से एकल शिक्षक स्कूलों के संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है। साथ ही उन विद्यालयों की भी सूची तलब भी गई है, जहां आठ या उससे अधिक शिक्षक तैनात हैं। माना जा रहा है कि बेसिक शिक्षा अधिकारियों पर शासन नकेल कसने की तैयारी में है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इधर दो वर्षो में लगभग तीन लाख नए शिक्षकों की तैनाती हुई है। इतनी संख्या में शिक्षकों के आने के बाद भी एकल शिक्षक वाले स्कूलों की संख्या में भी कमी नहीं आई है, बल्कि प्रदेश भर में करीब आठ हजार विद्यालय एक शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं। इस पर शासन ने कड़ी आपत्ति जताई है खास बात यह है कि सूबे में ऐसे भी स्कूलों की कमी नहीं है जहां आवश्यकता से अधिक शिक्षक तैनात हैं। एकल शिक्षक वाले स्कूलों में नई तैनाती समायोजन के जरिए करने की तैयारी है। शिक्षा निदेशक बेसिक डीबी शर्मा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से उन प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की रिपोर्ट मांगी है, जहां आठ से अधिक अध्यापक तैनात हैं। वहीं दूसरी सूचना उन स्कूलों की देनी है, जहां एक ही शिक्षक नियुक्त है।

शिक्षा निदेशक ने बीएसए को यह निर्देश दिया है कि एकल शिक्षक वाले विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण एवं समायोजन प्रस्ताव दस अगस्त तक बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के कार्यालय भेजें। माना जा रहा है कि इसके बाद जिलों के अंदर तबादले के लिए नए निर्देश जारी होंगे। असल में शासन ने बीएसए की मनमानी कार्यशैली पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया है। साथ ही वह शिक्षक भी इस कार्रवाई की जद में आएंगे जो पैसे एवं पहुंच के दम पर मनचाहे स्कूलों में तैनाती लिए हैं भले ही वहां पहले से छात्रों के अनुपात में शिक्षक अधिक तैनात रहे हों। यह स्थानांतरण समायोजन अगस्त माह में ही पूरा कर लिए जाने की तैयारी है। परिषद सचिव भी इस संबंध में निर्देश जारी करने की तैयारी में हैं।

अब प्रदेश में न रहेगा एकल शिक्षक विद्यालय, बड़ी संख्या में तैनाती के बावजूद कई एकल शिक्षक विद्यालय संचालित, सभी बीएसए से 10 अगस्त तक मांगा गया प्रस्ताव Reviewed by Praveen Trivedi on 6:30 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.