तबादला काउंसिलिंग को आज भर का मौका, अंतर्जनपदीय तबादलों की चाभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों के ही हाथ में, काउंसिलिंग में त्रुटियों का होगा सुधार, 19 जुलाई तक मांगी रिपोर्ट

अंतर जिला स्थानांतरण : बीएसए परिषद मुख्यालय से भेजे एक्सेल डाटा पर रिमार्क भी भरेंगे

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों की चाभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों के ही हाथ में है। तबादले के लिए जिला मुख्यालय पर हो रही काउंसिलिंग में शिक्षकों का सत्यापन, आवेदन में त्रुटि संशोधन, दिव्यांग या फिर असाध्य रोग से ग्रसित शिक्षकों को वरीयता देने जैसी रिपोर्ट का जिम्मा बीएसए पर ही है। जैसी रिपोर्ट आएगी उस पर परिषद मुख्यालय मुहर लगाएगा। यह भी निर्देश है कि हर हाल में सत्यापन रिपोर्ट 19 जुलाई तक जिलों से परिषद मुख्यालय को भेजी जाए। काउंसिलिंग की समयसीमा सोमवार तक ही निर्धारित है।

परिषदीय शिक्षकों के अंतर जिला तबादले के लिए 23700 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं। शनिवार से शुरू हुई जिला मुख्यालयों पर तबादला आवेदन करने वालों की काउंसिलिंग सोमवार तक हो होगी। परिषद सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए निर्देश में कहा है कि ऐसी शिकायतें मिली हैं कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में सैलरी डाटा में त्रुटि के कारण अध्यापक का नाम, लिंग, पदनाम, वर्तमान में नियुक्ति एवं कार्यभार ग्रहण करने की तारीख आदि में त्रुटियां है। इसमें सुधार किया जाना अनिवार्य है। यही नहीं परिषद की ओर से भेजे गए एक्सेल डाटा में भी यदि कोई त्रुटि है तो उसमें भी सुधार करते हुए आवेदन पत्र को सत्यापित किया जाए।

यह निर्देश है कि एक्सेल डाटा में बीएसए को हर शिक्षक संबंधित रिमार्क देना जरूरी है। सत्यापित के लिए ‘वी’, अंतर जिला आवेदन की पात्रता पूरी न करने वाले शिक्षक के कालम में ‘आर’, संशोधित एवं सत्यापित के लिए ‘ईवी’ एवं असत्यापित के लिए ‘यू’ लिखना होगा। बीएसए को आवेदन पत्र में भरी हुई प्रविष्टियों का सत्यापन अभिलेखों के अनुसार करना है। आवेदन पत्र पर त्रुटियों को लाल पेन से दुरुस्त किया जाएगा, ताकि उसी आधार पर एक्सेल डाटा में संशोधन हो सके। शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में काउंसिलिंग हुई है और कुछ जिलों में सोमवार को होगी। परिषद सचिव ने सभी बीएसए से सत्यापन रिपोर्ट 19 जुलाई को अपरान्ह तक हर हाल में मांगी है।

तबादला काउंसिलिंग को आज भर का मौका, अंतर्जनपदीय तबादलों की चाभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों के ही हाथ में, काउंसिलिंग में त्रुटियों का होगा सुधार, 19 जुलाई तक मांगी रिपोर्ट Reviewed by Praveen Trivedi on 6:50 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.