बेसिक शिक्षा मंत्री ने छह स्कूलों का किया निरीक्षण तो मिली खामियां, शिथिलता बरतने पर दो बीईओ का गैर जनपद तबादला, हेडमास्टर निलंबित, अनुदेशक की सेवा समाप्त

लखनऊ : बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने गुरुवार को राजधानी में छह स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इसमें कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। गोसाईगंज के शिवलर गांव में स्थित कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चों की संख्या कम मिलने व स्कूल में कम्प्यूटर रूम में सामान अस्त व्यस्त होने और गंदगी मिलने पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय की हेड मास्टर को निलंबित कर दिया। वहीं अनुदेशक की सेवा समाप्त करने के निर्देश दिए।
गुरुवार को बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने गोसाईगंज के शिवलर गांव पहुंचकर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक सौ में 64 बालिकायें उपस्थित मिली। मंत्री ने बालिकाओं के रहने व खाने की व्यवस्था को देखा। उन्होने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के आदेश दिये। यहां पर कूलर न चलने व पेयजल की पाइप लाइन दुरूस्त न होने पर वार्डेन से स्पष्टीकरण भी मांगा और एक माह में व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए। कस्तूरबा विद्यालय का निरीक्षण करने के बाद मंत्री पास में ही स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवलर पहुंचे। स्कूल में गंदगी व 143 में मात्र 50 विद्यार्थी पाकर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त किया और हेड मास्टर शशी किरन को निलंबित करने का आदेश देने के साथ ही कम्प्यूटर शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा। अनुदेशक की सेवा समाप्त करने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने गाजीपुर व चांदन क्षेत्र के स्कूलों का भी दौरा किया।
बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने उच्च प्राथमिक विद्यालय चांदन में 57 में से 28 विद्यार्थियों के उपस्थित होने और पंखे न लगे होने पर नाराजगी जताई और बीएसए को निर्देश दिए कि वह तीन दिनों में पंखें यहां पर लगाएं। वहीं प्राथमिक विद्यालय चांदन में पठन पाठन की व्यवस्था ठीक मिली। प्राथमिक विद्यालय गाजीपुर बस्तौली और उच्च प्राथमिक विद्यालय गाजीपुर बस्तौली में उन्हें पढ़ाई, मिड डे मील वितरण व पाठ्य पुस्तक सभी दुरूस्त मिले। मंत्री के साथ सचिव बेसिक शिक्षा अजय कुमार सिंह व बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा आदि मौजूद रहे।


बेसिक शिक्षा मंत्री ने छह स्कूलों का किया निरीक्षण तो मिली खामियां, शिथिलता बरतने पर दो बीईओ का गैर जनपद तबादला, हेडमास्टर निलंबित, अनुदेशक की सेवा समाप्त Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:58 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.