कस्तूरबा की बेटियों का नौंवी में दाखिला कराएंगे अफसर, अब आठवीं के बाद घर नहीं बैठेंगी बालिकाएं, शासन को भी भेजी जायेगी रिपोर्ट


इलाहाबाद: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्रओं के लिए खुशखबरी है। छात्रओं की शिक्षा का सफर अफसरों व शिक्षकों के साथ आठवीं तक ही नहीं रहेगा। अब इन विद्यालयों में आठवीं की पढ़ाई पूरी करने वाली छात्रओं को नौवीं में दाखिले के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। कक्षा आठ पास करने वाली छात्रओं को नौवीं में दाखिला दिलाने की जिम्मेदारी बीएसए, बीईओ व शिक्षकों की भी होगी।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत आठवीं पास करने वाली कितनी छात्रएं पढ़ाई छोड़कर घर बैठी हैं उन्हें भी चिह्न्ति किया जाएगा। परिजनों को बेटी को नौवीं में दाखिला दिलाने के लिए जागरूक किया जाएगा। यह कार्य अनिवार्य रूप से करना होगा। सबकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरन यादव ने बताया कि बालिकाओं की शिक्षा के प्रति अभिभावकों का रुझान कम रहता है। इस वजह से वह आठवीं के बाद स्कूल जाना छोड़ देती हैं। शासन ने निर्देश जारी किए हैं कि बालिकाओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़े रहने के लिए आठवीं पास करने के बाद उन्हें नौवीं में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं कितनी छात्रओं का प्रवेश अगली कक्षा में कराया गया इसकी भी रिपोर्ट शासन को भेजी जानी है।

कस्तूरबा की बेटियों का नौंवी में दाखिला कराएंगे अफसर, अब आठवीं के बाद घर नहीं बैठेंगी बालिकाएं, शासन को भी भेजी जायेगी रिपोर्ट Reviewed by Praveen Trivedi on 5:40 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.