नवनियुक्त शिक्षकों को वेतन और एरियर भुगतान अब तक न हो पाने पर बेसिक शिक्षा सचिव ने जताई कड़ी नाराजगी, मंगाई गयी रिपोर्ट के बाद बीएसए एवं वित्त व लेखाधिकारियों पर कार्रवाई होना तय

इलाहाबाद : बार-बार निर्देश दिए जाने के बाद भी बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने वाले नए शिक्षकों को वेतन एवं एरियर का भुगतान नहीं हो पा रहा है। इस पर बेसिक शिक्षा सचिव ने कड़ी नाराजगी जताई है और शासन ने सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है। इसके बाद बीएसए एवं वित्त व लेखाधिकारियों पर कार्रवाई होना तय है।

परिषदीय विद्यालयों में इधर के वर्षो में 72 हजार, 29336 विज्ञान व गणित शिक्षक और एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक के रूप में समायोजन हुआ है। इन नव नियुक्त शिक्षकों के वेतन एवं एरियर भुगतान की गति बेहद धीमी रही है। ऐसे में शासन ने इसमें तेजी लाने के लिए निर्देश दिया कि सभी शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन की बजाए किन्हीं दो प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराकर भुगतान कर दिया जाए। साथ ही सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए गए।

विभाग में तमाम ऐसे शिक्षक हैं जिनके सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन पूरा हो चुका है, फिर भी उनका बकाया वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसी शिकायतें शासन तक पहुंची है और बेसिक शिक्षा सचिव ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई है।  बेसिक शिक्षा सचिव ने सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है कि जिन शिक्षकों के सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन हो चुका है और उन्हें बकाया एरियर का भुगतान नहीं किया गया है। परिषद के वित्त नियंत्रक अजरुन सिंह ने सभी बीएसए और वित्त एवं लेखाधिकारियों ने इस संबंध में तत्काल तय प्रोफार्मा पर रिपोर्ट मांगी है, ताकि हकीकत से शासन को अवगत कराया जा सके।

नवनियुक्त शिक्षकों को वेतन और एरियर भुगतान अब तक न हो पाने पर बेसिक शिक्षा सचिव ने जताई कड़ी नाराजगी, मंगाई गयी रिपोर्ट के बाद बीएसए एवं वित्त व लेखाधिकारियों पर कार्रवाई होना तय Reviewed by Praveen Trivedi on 5:30 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.