ऐडेड स्कूलों में लिपिकों की नियुक्ति पर बीएसए पर लटकी कार्रवाई की तलवार, सभी बीएसए से 31 जुलाई तक हुई भर्तियों की रिपोर्ट तलब

इलाहाबाद : प्रदेश भर के सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में चल रही शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में लिपिकों की भी नियुक्तियां कर दी गई हैं। जबकि, शासन का निर्देश रहा है कि अशासकीय जूनियर हाईस्कूलों के लिए तय न्यूनतम मानक के तहत शैक्षिक पदों को भरा जाए।

शिक्षा निदेशक बेसिक डीबी शर्मा ने सभी बीएसए से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने यह भी कहा है कि यदि लिपिकों की भर्तियां पाई गई तो संबंधित बीएसए के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। प्रदेश भर के अशासकीय सहायता प्राप्त 2888 जूनियर हाईस्कूलों में कई वर्षो से प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापकों की कमी है। शिक्षा निदेशालय ने पिछले वर्ष 800 प्रधानाध्यापक एवं 1444 शिक्षकों यानी 2244 पदों को भरने के लिए शासन को पत्र भेजा था। इस अधियाचन में पहले कुछ जिले शामिल नहीं थे और बाद में अधिक संख्या में खाली पद सामने आए। इसीलिए शासन ने नवंबर 2015 में सीधी भर्ती कराने का आदेश दिया।

शासनादेश जारी होने के बाद शिक्षा निदेशक बेसिक दिनेश बाबू शर्मा ने पुरानी भर्तियों में पद न भरे जाने की स्थिति को भांपते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर सीधी भर्ती करने के लिए अधिकृत किया। शासन के स्पष्ट निर्देशों के बाद भी अधिकांश बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने अशासकीय जूनियर स्कूलों की भर्ती कराने में रुचि नहीं दिखाई, कुछ ही जिलों में पद भरे गए। हर स्कूल में प्रधानाध्यापक व चार सहायक अध्यापक हर हाल में तैनात करने के निर्देश रहे हैं। पहले यह भर्ती प्रक्रिया 31 मार्च तक और बाद में इसे 31 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश हुआ।

इस बीच शासन को सूचनाएं मिली कि कई जिलों में बीएसए ने प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की जगह पर लिपिकों की तैनाती कर दी है। उन्होंने यह कदम विद्यालय प्रबंधतंत्र से प्रभावित होकर उठाए हैं। इस पर शिक्षा निदेशक ने सभी बीएसए से 31 जुलाई तक हुई भर्तियों की रिपोर्ट तलब की है। पूरी रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय में अपर निदेशक बेसिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय को भेजने के लिए कहा गया है।

ऐडेड स्कूलों में लिपिकों की नियुक्ति पर बीएसए पर लटकी कार्रवाई की तलवार, सभी बीएसए से 31 जुलाई तक हुई भर्तियों की रिपोर्ट तलब Reviewed by Praveen Trivedi on 6:36 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.