अब जिले के अंदर तबादलों की बारी, शिक्षक विहीन एवं एकल शिक्षक वाले विद्यालयों में होगी तैनाती, मनमाने तबादलों और नियुक्तियों ने बिगाड़ा छात्र अध्यापक संतुलन

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में जिले के अंदर तबादलों का दूसरा चरण शुरू करने की तैयारी है। इसमें शिक्षकों को मनचाहे स्कूलों में जाने का मौका नहीं मिलेगा, बल्कि शिक्षक विहीन एवं एकल विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती की जानी है। इसकी पहल हो चुकी है सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मंगाई जा चुकी है अब आदेश जारी होने का इंतजार है। इसमें मंथन चल रहा है कि आखिर बीएसए को ही अधिकार देकर बाद में एक साथ अनुमोदन लिया जाए या तबादलों से पहले परिषद सचिव का आदेश जरूरी है। 



बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों से लेकर जुलाई के पहले सप्ताह तक जिले के अंदर तबादले का दौर चल चुका है। उस दौरान हजारों की तादाद में स्थानांतरण भी हुए। यही नहीं परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इधर दो वर्षो में लगभग तीन लाख नए शिक्षकों की तैनाती हुई है। इतने शिक्षक आने के बाद भी शिक्षक विहीन एवं एकल शिक्षक वाले स्कूलों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। साफ है कि नियुक्तियों से लेकर तबादलों तक में शिक्षकों की मांग पर अफसरों ने मनचाहे स्कूल आवंटित किए, लिहाजा संतुलन बिगड़ गया। अब उसे दुरुस्त करने के लिए फिर तबादला आदेश जारी होने हैं।



शिक्षा निदेशक बेसिक डीबी शर्मा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से उन प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की रिपोर्ट मंगा ली है, जहां आठ से अधिक शिक्षक तैनात हैं। वहीं दूसरी सूचना उन स्कूलों की भी देनी है, जहां एक ही शिक्षक या फिर स्कूल शिक्षक विहीन है। शर्मा ने बीएसए को यह भी निर्देश दिया था कि एकल शिक्षक वाले विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण एवं समायोजन प्रस्ताव दस अगस्त तक बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के कार्यालय भेजें। इस बीच अंतर जिला तबादला सूची भी जारी हो चुकी है। अब एकल विद्यालयों का शिक्षक संकट दूर किया जाना है। इसके लिए जिलों के अंदर तबादले के लिए नए निर्देश जारी होंगे। इससे बीएसए की मनमानी कार्यशैली पर अंकुश लगेगा साथ ही वह शिक्षक भी कार्रवाई की जद में आएंगे जो पैसे एवं पहुंच के दम पर मनचाहे स्कूलों में तैनाती लिए हैं। यह आदेश जल्द जारी होने के आसार हैं।

अब जिले के अंदर तबादलों की बारी, शिक्षक विहीन एवं एकल शिक्षक वाले विद्यालयों में होगी तैनाती, मनमाने तबादलों और नियुक्तियों ने बिगाड़ा छात्र अध्यापक संतुलन Reviewed by Praveen Trivedi on 7:33 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.