राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2016 : एक जैसा होगा गणित, विज्ञान व अंग्रेजी का सिलेबस, यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आईसीएससी का एक समान पठ्रय़क्रम करने का सुझाव

लखनऊ । राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2016 के तैयार प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो अब सभी बोर्ड के बच्चे एक जैसी किताबें पढ़ सकेंगे। खासकार गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय का सिलेबस एक करने का सुझाव दिया गया है। इससे तीनों विषयों के लिए एक समान राष्ट्रीय पाठय़क्रम तैयार होगा तथा यूपी बोर्ड से लेकर सीबीएसई व आईएससी बबोर्ड में पढ़ने वाले बच्चों को अलग-अलग परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


सुझाव में सामाजिक विज्ञान सहित कई अन्य विषयों के लिए कहा गया है कि देश में इन पाठय़क्रमों का एक भाग एक जैसा किया जाए तथा शेष वहां के राज्यों के विवेकाधिकार पर निर्भर रखा जाए। ज्ञात हो गत कई वर्षो से देश में एक समान सिलेबस की मांग की जा रही है, जिससे देश भर में सभी बच्चों को एक समान शिक्षा दी जा सके। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसको लेकर सुझाव दिया गया है । काउंसिल आफ बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन इन इण्डिया (CBSE) के मुताबिक मौजूदा समय में भारत में 59 शिक्षा बोर्ड अपने हिसाब से सिलेबस तय करते हैं। अभी लोगों का मानना है कि सीबीएसई के बच्चे राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में आगे रहते हैं, जबकि अन्य बोर्ड पिछड़ जाते हैं। एक समान सिलेबस होने से सभी को एक साथ आगे बढ़ने का पूरा मौका मिलेगा। 


नई शिक्षा नीति में रटने के बचाए बच्चों को समझने पर जोर दिया गया है। इसके लिए एनसीईआरटी के स्तर पर प्रयास शुरू किए जा रहे हैं। नई शिक्षा नीति के मुताबिक कक्षा छह से ही विज्ञान में प्रैक्टिकल को जोड़ा जाएगा। साथ ही आईसीटी भी एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। वहीं कक्षा पंच के बाद बच्चों को डिजिटल शिक्षा के साथ ही विज्ञान को प्रयोगात्मक तरीके से पढ़ाने पर जोर दिया गया है। नीति में बच्चों को देश का सजग नागरिक बनाने के लिए उन्हें मौलिक अधिकार व उनके कर्तव्यों को भी समझाया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2016 : एक जैसा होगा गणित, विज्ञान व अंग्रेजी का सिलेबस, यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आईसीएससी का एक समान पठ्रय़क्रम करने का सुझाव Reviewed by Praveen Trivedi on 9:40 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.