स्वच्छता अभियान के दो साल पूरा होने पर देश भर में 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर के बीच मनेगा स्वच्छता सप्ताह

नई दिल्ली। स्वच्छता अभियान के दो साल पूरा होने पर देश भर में 25 सितम्बर से स्वच्छता सप्ताह शुरू किया जायेगा जिसका समापन दो अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयन्ती पर होगा। इसके अलावा महात्मा गांधी के जन्मस्थान पोरबंदर को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जाएगा। 



मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं स्वच्छता एवं पेय जल मंत्रालय के सचिवों ने बताया कि साफ़ सफाई में अग्रणी स्कूलों को प्रखंड स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। देशभर में इस अभियान से लोगों को जोड़ा जायेगा और गुजरात के पोरबंदर समेत कई राज्य भी खुले में शौच से मुक्त होगे। स्वच्छता सप्ताह के दौरान रेलवे, स्कूल, कॉलेज और अन्य सरकारी संस्थानों में भी साफ़ सफाई का अभियान चलाया जायेगा। इसके अलावा ग्राम सभाओं को भी इससे जोड़ा जायेगा और कर्नाटक, हिमाचल पंजाब और हरियाणा जैसे कुछ राज्य भी खुले में शौच से मुक्त हो जायेंगे। 



मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूली शिक्षा सचिव सुभाष चन्द्र खुंटिया ने बताया कि देश के 2,61,400 सरकारी स्कूलों में चार लाख 17 हजार 796 शौचालय बन गए हैं। अब देश में अब कोई ऐसा सरकारी स्कूल नहीं जहाँ शौचालय न हों और अब शौचालयों के रख रखाव के बारे में ध्यान देना है ताकि स्कूलों साफ़ सफाई बनी रहे उन्होंने बताया कि पिछले दिनों सभी सरकारी स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा भी मनाया गया। उन्होंने बताया कि जो स्कूल साफ सफाई में बेहतर होंगे उन्हें ब्लाक स्तर से लेकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। 



उच्चशिक्षा सचिव विनयशील ओबेरॉय ने कहा कि आईआईटी, एनआईटीआई, आईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थाओं में भी स्वछता पखवाड़ा मनाया गया। स्वच्छता कभी कभी का मामला नहीं है बल्कि दैनिक जीवन का हिस्सा है।

स्वच्छता अभियान के दो साल पूरा होने पर देश भर में 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर के बीच मनेगा स्वच्छता सप्ताह Reviewed by Praveen Trivedi on 8:42 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.