सीटी नर्सरी, एनटीटी व डीपीएड के लिए 27 सितंबर से 19 अक्टूबर तक करें आवेदन, शासनादेश जारी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आवेदन लेने का कार्यक्रम जारी किया


प्रशिक्षण शैक्षिक सत्र 2014-15 के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

☀ शासनादेश के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जारी किया कार्यक्रम

इलाहाबाद : सीटी नर्सरी, एनटीटी और डीपीएड के लिए आवेदन करने की घड़ी आ गई है। शासनादेश जारी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आवेदन लेने का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया है। अभ्यर्थी 27 सितंबर से 19 अक्टूबर तक दावेदारी कर सकेंगे। युवाओं को एग्जाम रेगुलेटरी अथॉरिटी यूपी डॉट इन पर पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगा है। इसके पहले तक अभ्यर्थी ऑफलाइन आवेदन भेजते रहे हैं।

प्रदेश में सर्टिफिकेट ट्रेनिंग नर्सरी यानी सीटी नर्सरी, नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग यानी एनटीटी और डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन यानी डीपीएड में दाखिला चाहने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तैयार हो जाएं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दाखिले के लिए लंबे समय तक मंथन चला। इसमें यही चर्चा हुई कि आवेदन लेने की प्रक्रिया ऑफलाइन हो या फिर ऑनलाइन। आखिर में ऑनलाइन आवेदन लेने की सहमति बनी। इसका सॉफ्टवेयर भी तैयार हो चुका है।


सूबे में एनटीटी की एक सौ सीटें हैं और जौनपुर एवं भदोही के दो कॉलेजों को इसकी मान्यता है। ऐसे ही डीपीएड की भी 105 सीटें हैं और इलाहाबाद, रामपुर, जौनपुर समेत चार कॉलेज हैं। वहीं, सीटी नर्सरी में एक सौ सीटें इलाहाबाद एवं आगरा के दो कॉलेजों में हैं। इन्हीं कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन देना होगा। आवेदकों में महिलाओं की संख्या अधिक होने के आसार हैं, क्योंकि एनटीटी एवं सीटी नर्सरी में अधिकांश महिलाएं ही दाखिला चाहती हैं।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 27 सितंबर को दोपहर बाद से से 19 अक्टूबर शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन मांगा है। 1इसमें ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख 17 अक्टूबर शाम छह बजे तक है, वहीं आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर ही है। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन के सिवा किसी माध्यम से मिले आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। परीक्षा की जानकारी वेबसाइट व समाचार पत्र में दी जाएगी।


आयु गणना
अलग-अलग 1सीटी नर्सरी एवं एनटीटी प्रशिक्षण के लिए न्यूनतम आयु की गणना प्रशिक्षण सत्र एक जुलाई 2014 को 18 वर्ष से होगी। ऐसे ही डीपीएड प्रशिक्षण में आवेदन के लिए आयु की गणना एक जुलाई 2016 को 18 वर्ष से की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु एवं अन्य शर्ते वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।

सीटी नर्सरी, एनटीटी व डीपीएड के लिए 27 सितंबर से 19 अक्टूबर तक करें आवेदन, शासनादेश जारी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आवेदन लेने का कार्यक्रम जारी किया Reviewed by Praveen Trivedi on 5:46 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.