32 हजार खेलकूद अनुदेशकों की चयन प्रक्रिया इसी माह से, जिले के अभ्यर्थियों से ही भरे जाएंगे रिक्त पद, संविदा पर होगी नियुक्ति, करना होगा ऑनलाइन आवेदन, शासनादेश जारी

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित 100 से कम छात्र संख्या वाले 32022 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अंशकालिक शारीरिक प्रशिक्षक एवं खेलकूद अनुदेशकों की तैनाती के लिए नियुक्ति प्रक्रिया इसी महीने शुरू हो सकती है। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे। प्रत्येक उच्च प्राथमिक स्कूल में एक अनुदेशक तैनात किया जाएगा जिन्हें संविदा के आधार पर अधिकतम 11 महीने के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाएगा। अंशकालिक अनुदेशकों को 7000 रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा। इस बारे में कैबिनेट के फैसले के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया है।


शासनादेश के मुताबिक अंशकालिक अनुदेशकों के चयन और नियुक्ति की समयबद्ध ऑनलाइन प्रक्रिया निदेशक बेसिक शिक्षा द्वारा तय की जाएगी। निदेशक बेसिक शिक्षा डीबी शर्मा ने बताया कि नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) से बातचीत करने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन की समयसारिणी तय की जाएगी। हालांकि उन्होंने आवेदन प्रक्रिया इसी महीने शुरू किये जाने की संभावना जतायी।


☀ जिले के अभ्यर्थियों की तैनाती :
अंशकालिक खेलकूद अनुदेशकों के रिक्त पद को पहले उसी जिले के निवासी अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। जिले में रिक्त पद बचने पर दूसरे जिले के अभ्यर्थियों के चयन पर विचार किया जाएगा।

☀ शैक्षिक योग्यता :
अंशकालिक शारीरिक प्रशिक्षक एवं खेलकूद अनुदेशक के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा या व्यायाम शिक्षा में किसी विश्वविद्यालय की उपाधि/डिप्लोमा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। 1आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु पहली जुलाई 2016 को कम से कम 21 वर्ष और 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल और विकलांग अभ्यर्थियों को 15 साल की छूट होगी।


☀ जिला स्तर पर बनेगी मेरिट लिस्ट:
चयन के लिए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक परीक्षा और व्यायाम शिक्षा की प्रोफेशनल डिग्री/डिप्लोमा के प्राप्तांकों के प्रतिशत को जोड़कर जिला स्तर पर आरक्षण श्रेणीवार अलग-अलग मेरिट लिस्ट बनायी जाएगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर विज्ञापित पदों के सापेक्ष चयन की कार्यवाही पूरी की जाएगी।

☀ फीस :
ऑनलाइन आवेदन के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये और अन्य के लिए 200 रुपये होगा। विकलांग अभ्यर्थी निश्शुल्क आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क संबंधित जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पदनाम से जमा किया जाएगा। आवेदन शुल्क को ई-चालान द्वारा सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में जमा किया जा सकेगा। आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने के दो कार्यदिवस बाद अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन के बचे हुए भाग को भर सकेंगे।

☀ चयन के लिए जिला स्तरीय समिति :
अंशकालिक शारीरिक प्रशिक्षक एवं खेलकूद अनुदेशकों के चयन के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी जिसके सदस्य-सचिव बीएसए होंगे।


☀ काम ठीक नहीं तो संविदा समाप्त:
अनुदेशक की गैर वाजिब कारणों से अनुपस्थिति या चेतावनी के बाद भी काम व आचरण में सुधार न होने पर जिलाधिकारी को अनुदेशक की संविदा समाप्त करने का अधिकार होगा।


☀ तीन दिन कराएंगे खेलकूद:
अंशकालिक अनुदेशकों को हफ्ते में तीन दिन मध्यावकाश के बाद स्कूलों में बच्चों की आयु व रुचि के अनुरूप विभिन्न प्रकार के खेलकूद कराने होंगे। क्षेत्र विशेष की जरूरत व रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदेशकों को स्थानीय खेलों में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

32 हजार खेलकूद अनुदेशकों की चयन प्रक्रिया इसी माह से, जिले के अभ्यर्थियों से ही भरे जाएंगे रिक्त पद, संविदा पर होगी नियुक्ति, करना होगा ऑनलाइन आवेदन, शासनादेश जारी Reviewed by Praveen Trivedi on 4:53 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.