मृतक आश्रितों को बीटीसी कराने का आदेश जल्द, बेसिक शिक्षा मंत्री पहले ही दे चुके निर्देश, अब सचिव ने भी किया वादा , नियुक्ति, पदोन्नति एवं पदस्थापना में बीएसए नहीं कर सकेंगे मनमानी

इलाहाबाद : मृतक शिक्षकों के आश्रितों को बीटीसी कराने का आदेश जल्द जारी होने के आसार हैं। सब कुछ दुरुस्त रहा तो सितंबर माह के अंत तक शासनादेश जारी हो सकता है। वहीं, नियुक्तियों, पदोन्नति एवं पदस्थापना जैसे कार्यो में बेसिक शिक्षा अधिकारियों पर सख्ती करने की तैयारी है, क्योंकि इधर पदोन्नति में कई जिलों में पुरुष शिक्षकों की बिना काउंसिलिंग कराए उन पर दूरदराज के स्कूल थोपे गए और बाद में प्रभावित होकर उनमें संशोधन भी हुए।

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ अंतर जिला तबादले की मांग पूरी कराने में सफल रहा है। अब फिर बेसिक शिक्षा सचिव से मिलकर मांगों का पुलिंदा सौंपा गया है। इसमें मृतक शिक्षकों के पाल्यों को लाभ देने के अलावा, शिक्षकों का सामूहिक बीमा कराने की तैयारी है। वहीं, 31 मार्च 2016 को सेवानिवृत्त हो चुके ऐसे शिक्षकों को 30 जून 2015 को सत्र लाभ प्राप्त किए थे उन्हें एक वेतन वृद्धि देते हुए अब पेंशन का निर्धारण किया जाएगा।

शिक्षक नेताओं ने अफसरों को बताया कि तमाम जिलों में पदोन्नतियों में बीएसए ने जमकर मनमानी की है, जितने प्रमोशन हुए उसमें से आधे से अधिक संशोधन कर दिए गए। कई जिलों में अब भी प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इस संबंध में ऐसे निर्देश दिए जाएं ताकि सभी जिलों में एकरूपता रहे।

शिक्षकों ने 30 सितंबर को पितृ विसर्जन अमावस्या के मौके पर अवकाश की भी मांग की है। माना जा रहा है कि इस संबंध में आदेश जारी हो सकता है। इसी तरह की अन्य शिक्षक समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की। बैठक में शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा की अगुवाई में कई नेता एवं विभागीय अफसर थे।

मृतक आश्रितों को बीटीसी कराने का आदेश जल्द, बेसिक शिक्षा मंत्री पहले ही दे चुके निर्देश, अब सचिव ने भी किया वादा , नियुक्ति, पदोन्नति एवं पदस्थापना में बीएसए नहीं कर सकेंगे मनमानी Reviewed by Praveen Trivedi on 5:12 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.