खुशखबरी : तीन साल में ही शिक्षकों का प्रमोशन, जिलों में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को मिलेगा लाभ


इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। अब तीन साल की सेवा पूरी करने पर ही शिक्षकों को प्रमोशन मिलेगा। ऐसे शिक्षकों को पदोन्नत करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जिलों में प्रमोशन प्रक्रिया हर हाल में 10 अक्टूबर तक पूरी करने को बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।
 
परिषदीय विद्यालयों में कुछ साल पहले तक पदोन्नति पाने के लिए शिक्षकों को आंदोलन प्रदर्शन करना पड़ता था। उसके बाद भी लंबी सेवा वाले अध्यापकों को ही प्रमोशन मिल पाता था। इधर के वर्षो में परिषद ने एक के बाद एक आदेश जारी करके सालों से अटके प्रमोशन पूरे कराए हैं।
 
इसी प्रक्रिया को और तेज करते हुए अब महज तीन साल की सेवा पूरी करने वाले शिक्षकों को पदोन्नति दिया जाना है। उल्लेखनीय है कि परिषद के प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापक या अध्यापिका को पदोन्नति में प्राथमिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक या फिर उच्च प्राथमिक विद्यालय का सहायक अध्यापक बनाया जाता है।

परिषद सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि उनके जिले में जिन शिक्षकों की सेवा तीन पूरी हो चुकी है उनका तत्काल प्रमोशन किया जाए।

पदोन्नति की कार्यवाही उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली 1981 (अद्यतन संशोधन) में निहित व्यवस्था के अनुसार होनी है। उन्होंने आदेश में यह भी कहा है कि चयन समिति के माध्यम से 10 अक्टूबर तक पदोन्नति की कार्यवाही पूरी कर ली जाए।
 
हर जिले से 12 अक्टूबर तक पदोन्नत शिक्षकों की सूची परिषद मुख्यालय पर भेजने का निर्देश हुआ है। परिषद ने इसके पहले 15 जुलाई को भी शिक्षकों की पदोन्नति करने का आदेश जारी किया था, जिसके अनुपालन में अब तक जिलों में प्रमोशन प्रक्रिया चल रही है। नए आदेश से युवा शिक्षक खासे गदगद हैं।
खुशखबरी : तीन साल में ही शिक्षकों का प्रमोशन, जिलों में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को मिलेगा लाभ Reviewed by Praveen Trivedi on 6:18 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.