अंतर्जनपदीय तबादलों में अब दूसरी सूची पर शिक्षकों की निगाह, सभी आवेदनों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया के बाद विभागीय सचिव और मंत्री को पेश होगी सूची


इलाहाबाद : अंतर जिला तबादलों में अब दूसरी सूची पर शिक्षकों की निगाह लगी है। उम्मीद की वजह विभाग की ओर से मांगा गया प्रत्यावेदन है। बेसिक शिक्षा परिषद दूसरी सूची जारी करेगा या नहीं इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं है, क्योंकि अभी आवेदनों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया चल रही है। दूसरी सूची तभी जारी होगी, जब शासन हरी झंडी देगा। परिषद पत्रावली तैयार करा रहा है।

परिषदीय शिक्षकों का तीन वर्ष बाद अंतर जिला तबादला हुआ है। शासन ने तबादला नीति जारी की और ऑनलाइन आवेदन लिए। इसमें 23 हजार से अधिक आवेदन आए। परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इसकी काउंसिलिंग कराई। जिसमें तीन हजार शिक्षक नहीं पहुंचे। 20 हजार में से 15 हजार से अधिक शिक्षकों का तबादला कर दिया गया। परिषद ने तबादला आदेश के साथ ही उन शिक्षकों से प्रत्यावेदन भी मांगे जिन्हें तबादले का लाभ नहीं मिला है, ताकि यह भूलवश कोई छूट गया है तो उसे मौका दिया जाए। परिषद मुख्यालय पर 27 अगस्त तक हजारों की तादाद में प्रत्यावेदन पहुंचे हैं। खास यह है कि इनमें उन शिक्षकों की संख्या अधिक है जिनका स्थानांतरण हुआ है, लेकिन वह संशोधन कराकर मनचाहा जिला चाहते हैं।

सूत्रों की मानें तो गांव से नगर में तथ्य छिपाकर तबादला कराने वाले प्रकरणों को यदि छोड़ दिया जाए तो बाकी स्थानांतरण मेरिट पर ही हुए हैं। इसलिए प्रत्यावेदन में गड़बड़ियों की शिकायतें न के बराबर हैं। हर जिले में वरिष्ठ शिक्षकों, विकलांग, दंपती, बीमारी आदि के प्रकरणों का पूरा ख्याल रखा गया है। ऐसे में जिन शिक्षकों का तबादला किया जा चुका है उन पर विचार किये जाने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि तबादला नीति में ही पांच जिलों का विकल्प मांगे जाने का स्पष्ट उल्लेख था, तब ऐसे जिले क्यों भरे गए जहां अब जाने में परेशानी हो रही है। संशोधन पर शिक्षकों का दावा कमजोर है। अन्य प्रकरणों को परिषद बेसिक शिक्षा सचिव एवं विभागीय मंत्री के समक्ष ले जाने की तैयारी कर रहा है, निर्देश मिलने पर ही सूची जारी होगी।


अंतर्जनपदीय तबादलों में अब दूसरी सूची पर शिक्षकों की निगाह, सभी आवेदनों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया के बाद विभागीय सचिव और मंत्री को पेश होगी सूची Reviewed by Praveen Trivedi on 11:17 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.