डीपीएड एवं सीटी नर्सरी आदि प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अब हुआ करेगा ऑनलाइन आवेदन, टीईटी एवं बीटीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले से है ऑनलाइन आवेदन व्यवस्था

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर भी हाईटेक हो रहा है। टीईटी एवं बीटीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले से लिए जा रहे हैं, अब इसमें डीपीएड एवं सीटी नर्सरी आदि प्रशिक्षण कार्यक्रमों का नाम भी जुड़ जाएगा। इन दोनों के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। विभाग अभी इसका परीक्षण करा रहा है जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।

प्रदेश में नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग यानी एनटीटी, डिप्लोमा इन फिजिकल एजूकेशन यानी डीपीएड और सर्टिफिकेट ट्रेनिंग नर्सरी यानी सीटी नर्सरी में दाखिला शुरू कराने की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दाखिले के लिए इधर कई माह से मंथन चल रहा था कि आवेदन लेने की प्रक्रिया कैसी हो, ऑफलाइन आवेदन ठीक रहेगा या फिर सब कुछ ऑनलाइन रहे। इस पर ऑनलाइन आवेदन लेने की सहमति बनी है। इसका साफ्टवेयर तैयार हो चुका है उसका फिलहाल परीक्षण हो रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही विज्ञापन जारी होगा और इसी माह के अंत तक आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सूबे में एनटीटी की एक सौ सीटें हैं और जौनपुर एवं भदोही के दो कालेजों को इसकी मान्यता है। ऐसे ही डीपीएड की भी 105 सीटें हैं और इलाहाबाद, रामपुर, जौनपुर समेत चार कालेज हैं। वहीं, सीटी नर्सरी में एक सौ सीटें इलाहाबाद एवं आगरा के दो कालेजों में हैं। इन्हीं कालेजों में प्रवेश के लिए आवेदन देना होगा। आवेदकों में महिलाओं की संख्या अधिक होने के आसार हैं, क्योंकि एनटीटी एवं सीटी नर्सरी में अधिकांश महिलाएं ही दाखिला चाहती हैं।

डीपीएड एवं सीटी नर्सरी आदि प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अब हुआ करेगा ऑनलाइन आवेदन, टीईटी एवं बीटीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले से है ऑनलाइन आवेदन व्यवस्था Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.