आत्मरक्षा के लिए जूडो-कराटे सीखेंगी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की बालिकाएं, राज्य परियोजना निदेशालय ने जारी किया बजट, शुरुआत एक अक्टूबर से होगी


लखनऊ  । कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) की बालिकाओं को अब आत्मरक्षा के लिए जूडो-कराटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी शुरुआतएक अक्टूबर से की जाएगी। छह माह तक दिए जाने वाले इस प्रशिक्षण में उन्हें आत्मरक्षा के प्रत्येक गुण से अवगत कराया जाएगा। इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।


ज्ञात हो शैक्षिक रूप से पिछड़े क्षेत्र में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सर्व शिक्षा अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की स्थापना की गयी है। कक्षा आठ तक संचालित इन विद्यालयों में छात्राओं को खाने से लेकर पढ़ने और रहने आदि की नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है। अब इन छात्राओं को आत्म-निर्भर बनाने व आत्मरक्षा के लिए जूडो-कराटे का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यही नहीं आत्मरक्षा की अन्य गतिविधियों में बालिकाओं को संतुलित आहार की जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा। साथ ही प्राथमिक चिकित्सा की तैयारी, सुरक्षा से संबंधित नम्बर, कानून की जानकारी व विद्यालय में नियमित खेल-कूद का आयोजन कर बालिकाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से सशक्त बनाने के लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है। इन गतिविधियों का आयोजन साप्ताहिक किया जाएगा।


जूडो-कराटे के अन्तर्गत अनुदेशकों का चयन 25 सितम्बर तक किया जाना जरूरी होगा। इसके बाद एक अक्टूबर से इसका प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण के लिए जो भी सामग्री होगी, उसका क्रय 30 सितम्बर तक करना होगा। राज्य परियोजना निदेशक के अनुसार संबंधित विद्यालय के वार्डेन का दायित्व होगा कि मार्गदर्शिका में शामिल सभी गतिविधियां नियमित व समय से कराएं। इसके लिए विद्यालय व स्टाफ की जिम्मेदारी भी बांट दी जाएं। इसके तहत विद्यालय में एक रजिस्टर भी रखा जाएगा, जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली बालिकाएं अपने अनुभव लिखेंगी। जूडो-कराटे का कोर्स समाप्त होने के बाद बालिकाओं का मूल्यांकन जूडो-कराटे के बाह्य विशेषज्ञ से कराया जाएगा। उसके बाद सभी प्रशिक्षित बालिकाओं को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

आत्मरक्षा के लिए जूडो-कराटे सीखेंगी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की बालिकाएं, राज्य परियोजना निदेशालय ने जारी किया बजट, शुरुआत एक अक्टूबर से होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.