माध्यमिक और उच्च शिक्षा के शैक्षणिक संस्थानों में बखानेंगे पटेल की महिमा, लौह पुरुष जयंती पर 31 अक्टूबर से छह नवंबर तक मनेगा राष्ट्रीय एकता सप्ताह

लखनऊ : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण शुरू करने और उनकी जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने लौह पुरुष की जयंती पर देश में राष्ट्रीय एकता सप्ताह मनाने का निर्णय किया है। 


मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रलय ने सभी राज्यों को पत्र भेजकर सरदार पटेल की जयंती 31 अक्टूबर से छह नवंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय एकता सप्ताह मनाने की अपेक्षा की है। केंद्र की इस मंशा पर अमल करते हुए अखिलेश सरकार ने माध्यमिक और उच्च शिक्षा के शैक्षणिक संस्थानों को राष्ट्रीय एकता सप्ताह मनाने के बारे में कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। 


उड़ी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चाओं के बीच देश की अखंडता को समर्पित हफ्ते भर चलने वाले इस आयोजन के दौरान केंद्र ने शैक्षणिक संस्थानों से विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने की अपेक्षा की है। राज्यों को भेजे गए पत्र में एचआरडी मंत्रलय ने कहा है कि राष्ट्रीय एकता सप्ताह के दौरान ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं जो देश को एकता के सूत्र में पिरोने में सरदार पटेल की निर्णायक भूमिका को रेखांकित करते हों। 


मसलन एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए यूनिटी रन और इसी विषय पर स्कूलों के बीच वाद-विवाद, निबंध और चित्र प्रतियोगिताएं आयोजित करने का सुझाव दिया गया है। एकता की थीम और सरदार पटेल के व्यक्तित्व पर नाटक और गीत/नारा लेखन की गतिविधियां भी इसमें शामिल हैं। स्कूलों से शिक्षकों के व्याख्यान और उनके बीच प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराने के लिए कहा गया है। एचआरडी मंत्रलय ने शैक्षणिक संस्थानों से कार्यक्रमों की सूचना इस विशेष आयोजन के लिए मंत्रलय की ओर से तैयार की गई ई-मेल पर भी भेजने के लिए कहा है। 


प्रमुख सचिव माध्यमिक व उच्च शिक्षा जितेंद्र कुमार ने प्रदेश के सभी कुलपतियों तथा माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभागों के निदेशकों को इस संबंध में कार्यवाही के लिए आदेश जारी कर दिया है।

माध्यमिक और उच्च शिक्षा के शैक्षणिक संस्थानों में बखानेंगे पटेल की महिमा, लौह पुरुष जयंती पर 31 अक्टूबर से छह नवंबर तक मनेगा राष्ट्रीय एकता सप्ताह Reviewed by Sona Trivedi on 6:04 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.