परिषदीय पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी अब खेल-खेल में सीखेंगे विज्ञान के सिद्धांत, शासन ने विज्ञान किट वितरित करने के लिए धनराशि जारी

इलाहाबाद : परिषदीय पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी अब खेल-खेल में विज्ञान विषय के सिद्धांतों से परिचित होंगे। शासन ने विज्ञान किट वितरित करने के लिए धनराशि जारी कर दी है। इससे उनके वितरण का रास्ता साफ हो गया है।


परिषदीय पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान विषय को बढ़ावा देने की निरंतर कोशिशें हो रही है। स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को तकनीकी संस्थानों का भ्रमण भी कराया जाता है। वहीं, अब विज्ञान विषय से संबंधित सामग्री स्कूलों में वितरित करने की योजना बनाई गई है। शासन ने आठ हजार रुपये के हिसाब से प्रबंध समिति के खातों में धनराशि हस्तांतरित कर दी है। अब राज्य परियोजना कार्यालय सर्व शिक्षा अभियान से विज्ञान किट की सूची मिलने का इंतजार है।


इधर, बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिकेश यादव ने बताया कि विद्यालयों के खातों में धनराशि भेजी जा चुकी है। परियोजना से प्राप्त सूची के आधार पर विज्ञान किट की खरीद की जाएगी। जिला समन्वय प्रशिक्षण पुरेंदर वर्मा ने बताया कि बच्चों में विज्ञान विषय के प्रति रूचि पैदा करने के उद्देश्य ये यह कवायद की जा रही है। किट दिए जाने से बच्चों का विज्ञान विषय की प्रति रुचि बढ़ेगी भविष्य में इसके सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे। जिले में 1001 उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। सभी योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। 1उम्मीद है कि इस योजना के तहत बच्चों में विज्ञान के प्रति रूझान बढ़ाने में कामयाबी मिलेगी। विज्ञान के लिए महज किताबी ज्ञान न होकर प्रयोगों का एक माध्यम बनेगा।

परिषदीय पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी अब खेल-खेल में सीखेंगे विज्ञान के सिद्धांत, शासन ने विज्ञान किट वितरित करने के लिए धनराशि जारी Reviewed by Praveen Trivedi on 6:41 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.