हैरी पॉटर व कार्टून कैरेक्टर भी पढ़ेंगे छात्र, आईसीएसई के नए सिलेबस में किए गए कई बदलाव, इलेक्टिव विषय के रूप में मास मीडिया शामिल, मिसाइलमैन के बारे में भी पढ़ेंगे बच्चे

लखनऊ। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब हैरी पॉटर के जादू से लेकर कार्टून कैरेक्टर के बारे में भी पढ़ सकेंगे। इसके लिए काउंसिल ने सिलेबस में बदलाव करते किया है। गुरुवार को यह सिलेबस काउंसिल की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया।


नए सिलेबस में बच्चों के लिए काफी बदलाव किए गए हैं।अभी तक आईसीएससीई में प्री-प्राइमरी की कोई व्यवस्था नहीं है। लेकिन अब काउंसिल ने पहली बार प्री-प्राइमरी स्कूल से लेकर आठवीं तक सिलेबस में बदलाव कर इसकी व्यवस्था की है। इसे काउंसिल की वेबसाइट पर अपडेट किया गया है। इसमें वर्ष 2017 और वर्ष 2018 की परीक्षाओं के रेगुलर और सिलेबस दोनों को शामिल किया गया है।


नए सिलेबस के अनुसार प्राइमरी और प्री-प्राइमरी स्तर पर पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए स्कूलों में बच्चों को अमर चित्र कथाएं, हैरी पॉटर की फिक्शन सीरिज, टिनटिन और फेलुदा के कारनामे भी पढ़ाए जाएंगे। बोर्ड अपने जूनियर और मिडिल स्कूल के सिलेबस में ये सभी किताबें शामिल करने जा रहा है। बच्चे पोइरॉट और होम्स जिंदगी में साहसिक फेरबदल करने वाली मध्य पृथ्वी की बीबो बैग्न्सि इन टोल्किन द हॉबिट भी पढ़ेंगे। इसके अलावा हंसी-मजाक वाली कॉमिक्स के लिए पीजी वोडहाउस और लवर्स ऑफ क्लासिक भी होगी।


काउंसिल के चीफ एक्जीक्यूटिव एवं सचिव गैरी एराथून के मुताबिक काउंसिल ने अपने सिलेबस को और बेहतर बनाने की कोशिश की है। साथ ही मौजूद समय की मांग के अनुसार बदला है। 11वीं व 12वीं कक्षा के सिलेबस को प्रतियोगी परीक्षाओं की जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया है।

काउंसिल की वेबसाइट पर सिलेबस जारी

आईएससी और आईसीएसई में शामिल होने वाले छात्रों को मास मीडिया और कम्प्यूनिकेशन की पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा। इसे इलैक्टिव विषय के रूप में शामिल किया गया है। सचिव के मुताबिक अन्य कक्षाओं का सिलेबस तैयार करने के लिए कई विशेषज्ञों ने मेहनत की है। ये वैज्ञानिक दृष्टि से भी बच्चों के विकास के लिए अच्छा है।

नए सिलेबस में बच्चे मिसाइलमैंन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में भी पढ़ सकेंगे। कक्षा छह व सात में बच्चों को मलाला के बारे में पढ़ाया जाएगा। कक्षा छह से आठ तक के नए सिलेबस में कई चर्चित नॉवेल को भी जोड़ा गया है। इसमें एनी फ्रेंक, चर्चित नॉवेल द लॉस्ट वर्ल्ड, रामायण और महाभारत भी शामिल है।

हैरी पॉटर व कार्टून कैरेक्टर भी पढ़ेंगे छात्र, आईसीएसई के नए सिलेबस में किए गए कई बदलाव, इलेक्टिव विषय के रूप में मास मीडिया शामिल, मिसाइलमैन के बारे में भी पढ़ेंगे बच्चे Reviewed by Sona Trivedi on 6:11 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.