सीमैट में सुधारेंगे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के हिन्दी विषय के शिक्षकों की भाषा

इलाहाबाद। राज्य के शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े विकास खंडों में स्थापित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के हिन्दी विषय के शिक्षक/शिक्षिकाओं के चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों के पहले चक्र का उद्घाटन राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान एलनगंज में हुआ।प्रशिक्षण का उद्देश्य टीचरों को उच्च प्राथमिक स्तरीय भाषाई क्षमताओं व कौशल का विकास करना है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 दिसंबर तक 9 चक्रों (18 चरणों) में पूरा किया जाएगा।

पहले चक्र में प्रदेश के 8 जनपदों इलाहाबाद, प्रतापगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, कौशांबी, भदोही, फतेहपुर एवं गौतमबुद्घनगर के स्कूलों की कुल 86 टीचर भाग ले रही हैं। मास्टर ट्रेनर के रूप में रघुनाथ पांडेय, यादवेन्द्र कुमार पांडेय, डॉ. शैल सिंह एवं भूपेन्द्र कौर उपस्थित रहीं। उद्घाटन भाषण में सर्व शिक्षा अभियान राज्य परियोजना कार्यालय की विशेषज्ञ सबा सिद्दीकी ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागी हिन्दी को अधिक सरलता से समझा पाने में सफल होंगे। यूनीसेफ की सलाहकार सरिता सिंह ने कहा कि हिन्दी विषय की सही समझ बच्चों में विकसित करना आवश्यक है। सीमैट के डॉ. अमित खन्ना ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन संकाय सदस्य प्रभात मिश्र ने किया।

सीमैट में सुधारेंगे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के हिन्दी विषय के शिक्षकों की भाषा Reviewed by Sona Trivedi on 10:36 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.