BTC प्रवेश : निजी कॉलेज खुद भर सकेंगे सीटें, डायट प्राचार्यो की मनमानी पर लगाम लगाने की तैयारी

इलाहाबाद : प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट प्राचार्यो पर शिकंजा कसने की तैयारी है। दरअसल, काउंसिलिंग व कॉलेज आवंटन आदि में पिछले वर्षो में डायट प्राचार्यो ने खूब नियम तोड़े। इससे अभ्यर्थी नाराज हुए और निजी कॉलेजों की सीटें भी नहीं भर पाई।

बीटीसी दाखिले की काउंसिलिंग में अब उन्हें डायट तक सीमित रखने की योजना बन रही है। वहीं, निजी कॉलेज खुद अपनी सीटें भर सकेंगे। यह कदम बीटीसी 2016 में लागू होने के आसार हैं। 1बेसिक टीचर्स टेनिंग यानी बीटीसी का प्रशिक्षण पाने के लिए प्रदेश में 63 डायट व करीब डेढ़ हजार निजी प्रशिक्षण संस्थान हैं। बीटीसी 2015 में इन कॉलेजों में 75 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को दाखिला दिया जा चुका है।

नए साल में अगले सत्र के लिए प्रवेश दिया जाना है। इसमें निजी कॉलेजों की तादाद दोगुनी होने जा रही है। पिछले सत्र तक जिले की डायट एवं निजी कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग कराने का जिम्मा डायट प्राचार्य के हाथ रहा है, लेकिन हर बार काउंसिलिंग में मनमानी, पैसे के बल पर प्रवेश, मेरिट को दरकिनार करके निजी कॉलेजों के आवंटन की खूब शिकायतें रही हैं। साथ ही निजी कॉलेजों की सभी सीटें न भर पाना सबसे बड़ी समस्या रही है। पिछले सत्र के लिए आगरा में तो जिलाधिकारी को हस्तक्षेप करके अलग से काउंसिलिंग करानी पड़ी। यही नहीं, कई निजी कॉलेजों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर करके डायट प्राचार्यो पर आरोप लगाया कि उनकी मनमानी से सीटें नहीं भर रही हैं।

बीटीसी 2013 बैच का बीते अक्टूबर में आए परीक्षाफल में अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण करने और तमाम प्रशिक्षुओं की ग्रेडिंग सुधारने के नाम पर डायट प्राचार्यो ने नियमों को पूरी तरह से तार-तार कर दिया। प्राचार्यो ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र भेजकर प्रशिक्षुओं के नंबर बढ़ाकर भेजे। इसने विभाग को सख्त निर्णय की ओर से अग्रसर किया। बीटीसी 2016 के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव के निर्देश पर प्रवेश एवं दाखिले के नियमों को लेकर प्रस्ताव तैयार हो रहा है। इसमें डायट प्राचार्यो को हाशिए पर करने की तैयारी है।

सूत्रों की मानें तो काउंसिलिंग में निजी कॉलेजों को खुद की सीटें भरने का निर्देश जारी हो सकता है। वहीं, डायट प्राचार्य को सिर्फ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ही काउंसिलिंग कराने का जिम्मा मिल सकता है।

BTC प्रवेश : निजी कॉलेज खुद भर सकेंगे सीटें, डायट प्राचार्यो की मनमानी पर लगाम लगाने की तैयारी Reviewed by Sona Trivedi on 5:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.