फिर भी तबादलों पर असंतोष बरकरार, बेसिक शिक्षा परिषद में 17 हजार से अधिक शिक्षकों का तबादला,3606 शिक्षकों का स्थानांतरण करने को निदेशालय में प्रदर्शन

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का इधर बड़े पैमाने पर तबादला हुआ है। इसके बाद भी प्राथमिक शिक्षकों में असंतोष बरकरार है। यही वजह है कि अवशेष शिक्षकों का स्थानांतरण करने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया है।


उधर, परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी शिक्षकों को आश्वस्त किया है कि जो भी फेरबदल हुए हैं, उनमें पारदर्शिता बरती गई है। किसी भी अर्ह शिक्षक को निराश नहीं किया गया है। परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के तबादलों की इन दिनों मानों बयार चल पड़ी है। अंतर जिला तबादलों की दूसरी सूची में भी 1870 शिक्षकों को अपने घर लौटने का मौका दिया गया है। इसके पहले 15087 शिक्षकों का पहली सूची में तबादला हुआ था। यही नहीं, शासन की ओर से दो लिस्ट अलग से जारी की गई हैं। इसमें अफसरों का यही प्रयास रहा कि अधिकाधिक शिक्षकों को तबादले का लाभ मिल जाए। दूसरी सूची में शिक्षकों को उन जिलों में भी जाने का रास्ता सुलभ हुआ, जहां पहले तबादले की मनाही थी। परिषद को मिले प्रत्यावेदनों की पिछले दिनों नए सिरे से छानबीन हुई थी। उसमें अर्ह मिलने वालों को मौका मिला है।



बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उप्र जैसे संगठन दूसरी सूची जारी कराने के लिए तीन महीने से आंदोलन कर रहे थे, इसके लिए शिक्षकों ने गोमती में छलांग तक लगाई थी। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र कुमार यादव ने कहा कि दूसरी सूची जारी होना संघर्ष का परिणाम है, लेकिन वह निराश भी हैं सभी अवशेष शिक्षकों को तबादले का मौका नहीं मिला है। 3606 शिक्षक अब भी राह देख रहे हैं। इसीलिए शिक्षा निदेशालय में सोमवार से भूख हड़ताल शुरू की है। इसमें प्रदेश के तमाम जिलों के शिक्षक आंदोलन में शामिल हैं और यह संख्या और बढ़ने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि अंतर जिला तबादले का आवेदन करने वाले अधिकांश शिक्षक सारे नियम व शर्तो को पूरा करते हैं। इससे शासन को अवगत कराया जाएगा।


परिषद में दिन भर गहमागहमी : शिक्षा निदेशालय के परिषद मुख्यालय पर सोमवार को दिन भर गहमागहमी रही। बड़ी संख्या में शिक्षक तबादले की पैरवी कर रहे थे। उनका कहना था कि दूसरी सूची जारी होना इसका अनुमान नहीं था इसलिए प्रत्यावेदन नहीं दे सके। वहीं, उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान-गणित शिक्षकों की नियुक्ति की शेष सीटों पर जल्द नियुक्तियां करने के लिए परिषद सचिव के नाम ज्ञापन सौंपा है। ऐसे ही अन्य संगठन भी सक्रिय रहे।

फिर भी तबादलों पर असंतोष बरकरार, बेसिक शिक्षा परिषद में 17 हजार से अधिक शिक्षकों का तबादला,3606 शिक्षकों का स्थानांतरण करने को निदेशालय में प्रदर्शन Reviewed by Praveen Trivedi on 7:24 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.