75 जिलों में 75 अफसर करेंगे यूपीटेट (UPTET - 2016) की निगरानी, परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी, जिलों में प्रश्नपत्र एवं ओएमआर शीट पहुंचाए जाने का सिलसिला तेज

इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा उप्र यानी टीईटी 2016 की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। जिलों में प्रश्नपत्र एवं ओएमआर शीट पहुंचाए जाने का सिलसिला तेज है। इस बार भी परीक्षा की निगरानी शिक्षा विभाग के बड़े अफसर करेंगे। सभी को एक-एक जिला आवंटित किया गया है। वहीं, गुरुवार को हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में संयुक्त शिक्षा निदेशक यानी जेडी व डीआइओएस लखनऊ के न जाने पर उन्हें नोटिस भेजा गया है। दोनों से तीन दिन में जवाब मांगा गया है, अन्यथा विभागीय कार्रवाई की तैयारी है।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र ने टीईटी 2016 कराने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को सौंपी है। उसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां भी की गई हैं। जिला प्रशासन ने हर परीक्षा केंद्र पर दो-दो पर्यवेक्षकों को तैनात किया है, ताकि किसी भी दशा में नकल न हो सके। जिलों में प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचाने का कार्य रविवार शाम तक पूरा हो जाएगा। उन्हें कोषागार के डबल लॉक में रखवाने का इंतजाम किया गया है। साथ ही प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने का कार्य भी संबंधित मजिस्ट्रेट व जिला विद्यालय निरीक्षक को ही करना होगा।


प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले पहुंचेंगे। उसे दो कक्ष निरीक्षकों की मौजूदगी में खोला जाएगा। यह भी निर्देश है कि 21 दिसंबर तक सारी उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा नियामक कार्यालय तक अनिवार्य रूप से पहुंचा दी जाये। 1मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने सभी मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को इस संबंध में विस्तृत निर्देश भेज दिए हैं।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हर जिले में परीक्षा सुचारु रूप से हो रही है या नहीं इसकी निगरानी के लिए 75 वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी तैनात किए गए हैं। हर अधिकारी को एक जिले का जिम्मा दिया गया है वह केंद्रों पर घूमकर पड़ताल करेगा। वहीं गुरुवार को एससीईआरटी के निदेशक डा. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्देश दिए थे इसमें लखनऊ के जेडी और डीआइओएस नहीं पहुंचे इसे गंभीरता से लिया गया है और दोनों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। वाजिब जवाब न होने पर विभागीय कार्रवाई भी होने के आसार हैं।

75 जिलों में 75 अफसर करेंगे यूपीटेट (UPTET - 2016) की निगरानी, परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी, जिलों में प्रश्नपत्र एवं ओएमआर शीट पहुंचाए जाने का सिलसिला तेज Reviewed by Sona Trivedi on 7:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.